महिलाओं के लिए विधिक जागरूकता शिविर सम्पन्न।



शिवपुरी, 19 अक्टूबर 2022/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के समन्वय से मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के तत्वाधान में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री दीपक गुप्ता के निर्देशानुसार एवं श्रीमती अर्चना सिंह जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कुशल मार्गदर्शन में गतदिवस ग्राम सतनवाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं के लिए विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं श्रीमती श्वेता मिश्रा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी एवं ग्राम न्यायालय अधिकारी ने उपस्थित महिलाओं को विधिक जागरूक करने के उद्देश्य से बताया कि साझे गृहस्ती में निवासरत यदि किसी महिला को उसके पति या रिश्तेदार द्वारा शारीरिक मानसिक आर्थिक अन्य किसी भी रूप से प्रताड़ित किया जाता है तो पीड़ित महिला जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर घरेलू हिंसा से मुक्ति पा सकती है। साथ ही श्रीमती मिश्रा ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वन स्टॉप सेंटर, आंगनवाड़ी केंद्र एवं पैरालीगल वालंटियर योजना पर प्रकाश डाला। साथ ही कहा कि पारिवारिक प्रकृति कि अन्य वैकल्पिक समाधान की ओर अग्रसर होना चाहिए जिससे पारिवारिक मामलों का निराकरण मध्यस्थता एवं लोक अदालत जैसी प्रक्रियाओं से कराया जा सकता है।

इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ.वीरेंद्र कुमार चढ़ार ने उपस्थित माताओं बहनों को नालसा के टोल फ्री नंबर 1510 पर एवं नालसा फ्री लीगल एड एप के संबंध में बताया कि किसी भी महिलाओं के अधिकारों का हनन होने पर ऑनलाइन शिकायत कर सकती हैं जिससे उनकी आइडेंटी उजागर ना होते हुए विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के तौर पर पधारे डॉ शैलेंद्र गुप्ता ने महिलाओं की शिक्षा पर जोर डालते हुए बताया कि शिक्षित महिला ही सशक्त भारत का निर्माण कर सकती है इसलिए बेटियों की शिक्षा पर हम सभी को ध्यान देने की आवश्यकता है। रिसोर्स पर्सन सुश्री श्रद्धा जाधव ने उपस्थित महिलाओं को बताया कि महिलाओं को अपने हक की लड़ाई के लिए आगे आना होगा और महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए अपने आप को स्वयं प्रमाणित करते हुए एक उदाहरण पेश करना होगा और यदि कोई समस्या आती है तो विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ-साथ ग्राम समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति एवं एनजीओ का भी सहयोग ले सकती हैं। कार्यक्रम के अंत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतनवाड़ा के प्रभारी डॉ.जितेंद्र कुशवाहा ने आभार व्यक्त किया। शिविर के साथ-साथ महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। कार्यक्रम में पैरा लीगल वालंटियर श्री कपिल धाकड़ सहित अन्य महिला उपस्थित रहीं।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें