नशामुक्ति जागरूकता शिविर में छात्र छात्राओं को दी जानकारी।



शिवपुरी, 21 अक्टूबर 2022/ पूरे प्रदेश में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को आबकारी विभाग और सामाजिक न्याय विभाग के समन्वय से शासकीय कन्या महाविद्यालय में नशामुक्ति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में छात्र- छात्राओं को नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री प्रहलाद भारती मौजूद रहे। उन्होंने सभागार में उपस्थित प्राध्यापकों और छात्र छात्राओं को नशा मुक्ति की शपथ दिलायी।उन्होंने शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी न केवल अपने समुदाय, समाज, मित्र एवं स्वयं को भी नशा मुक्त बनाएगें। परिवर्तन भीतर से शुरू होता है इसलिए सभी मिलकर अपने मध्यप्रदेश को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लें।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि इस शिविर के माध्यम से युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी जा रही है। सभी यह संकल्प लें कि नशे से दूर रहेंगे और दूसरों को भी जागरूक करेंगे।

पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि किसी भी प्रकार का नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। नशीले पदार्थ हमारे शरीर को आंतरिक रूप से क्षति पहुंचाकर कमजोर करते है। उन्होंने कहा कि युवा अवस्था में छात्र-छात्राओं में सबसे ज्यादा शराब की लत देखने में आती है। शराब हमें शारीरिक एवं मानसिक रूप से कमजोर करती है और उसके आदि होने पर उसके गंभीर परिणाम हमें देखने का मिलते है। प्रत्येक महाविद्यालय में भी नोडल बनाए जा रहे हैं। विशेषकर छात्र छात्राओं को अभियान से जोड़ा जा रहा है जिससे युवा नशे की गिरफ्त में न आयें।

शिविर में जिला आबकारी अधिकारी वीरेंद्र धाकड़ ने नशा मुक्ति अभियान के लिए आयोजित कार्यशाला के संबंध में सभी को जानकारी दी।


स्कूली छात्र छात्राओं ने नाटक के माध्यम से दिया संदेश

कार्यक्रम में मदर टेरेसा स्कूल के छात्र-छात्राओं ने नाट्य मंचन कर नशे की बुराईयों से सभी को अवगत कराया कि किस प्रकार नशे की गिरफ्त में आकर युवा अपना भविष्य खराब कर रहे हैं। इन छात्र छात्राओं को पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा भी पेंटिंग के माध्यम से नशा मुक्त समाज का संदेश दिया गया।


पशुपालन और स्वरोजगार गतिविधियों की दी जानकारी

शिविर में पशुपालन विभाग और एनआरएलएम विभाग के अधिकारियों ने भी स्वरोजगार की जानकारी दी। कि किस प्रकार महिलाएं समूहों से जुड़कर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहीं हैं उसी प्रकार पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालन की गतिविधियों के बारे में बताया गया और विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के माध्यम से स्वयं के रोजगार स्थापित करने और जिले में नेपियर घास के नवाचार के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही अन्य वक्ताओं द्वारा भी नशा की बुराईयों, उसने खुद कैसे बचे, अन्य व्यक्तियों को कैसे बचाएं आदि की जानकारी दी। 


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें