जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं:जिलाधीश



शिवपुरी, 12 अक्टूबर 2022/ जिला पुरातत्व एवं पर्यटन संस्कृति परिषद (डीएटीसीसी) द्वारा टूरिस्ट विलेज, शिवपुरी  में बुधवार को जिले के पर्यटन विकास और पर्यटन क्षेत्र में निवेश संबंधी एक कार्यशाला आयोजित की। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह एवं डीएटीसीसी नोडल अधिकारी श्रीमति शिवांगी अग्रवाल ने जिले के समस्त होटल व्यवसायी, रिसोर्ट व्यवसायी, ट्रेवल ऑपरेटर इत्यादि को संबोधित किया। 

कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यशाला में पर्यटन के विकास पर बात करते हुए कहा कि जिले की पहचान नेपियर ग्रास के उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। स्थानीय समुदाय को रोजगार के अवसर मिलेंगे। पर्यटकों को लेवल फार्मिंग और गौशाला विजिट पर जोर दिया। साथ ही शिल्पकला को प्रोत्साहन, सामाजिक एवं धार्मिक पर्यटन के विकास पर अपने विचार प्रस्तुत किये। डीएटीसीसी महोदया द्वारा सभी को होटल मैनेजर, सुपरवाइजर, गाइड के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करने को कहा। जिले के पर्यटन स्थलों के प्रचार के लिए कॉफी टेबल बुक, शिवपुरी गाइड बुक, सोवोनियर को बढ़ावा देना आवश्यक है। हैरिटेज वॉक के जरिये युवाओं को पर्यटन स्थल से जोड़ना होगा।

इस अवसर पर श्री सुरेश झारिया, ज्वॉइंट डायरेक्टर, टूरिज्म बोर्ड भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े और बोर्ड द्वारा निवेश संबंधी प्रोत्साहन, पर्यटन नीति, हेरिटेज पर्यटन, जल पर्यटन, टूरिस्ट सर्किट, पर्यटन परियोजनाओं को पूंजीगत अनुदान, ब्राउन फील्ड, ग्रीन फील्ड, फ्रेंचाइजी योजनाओं पर एक विस्तृत प्रेजेन्टेशन दिया।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें