उद्योग संवर्धन बोर्ड की बैठक आयोजित।


शिवपुरी, 11 नवम्बर 2022/  शिवपुरी जिले में उद्योग की संभावना, विकास और कठिनाइयों को लेकर उद्योग संवर्धन बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित उद्योगपति उपस्थित रहे। जिन्होंने औद्योगिक क्षेत्र में और क्या प्रयास किए जा सकते हैं जिससे कि शिवपुरी जिले में उद्योगों का बेहतर विकास हो इस पर अपने विचार रखे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी और उद्योग विभाग के प्रबंधक संदीप उईके भी मौजूद रहे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रकार की बैठक लगातार होनी चाहिए जिससे कि औद्योगिक क्षेत्र के विकास के संबंध में चर्चा की जा सके। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए औद्योगिक विकास बहुत जरूरी है। यह लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराता है। इसलिए उद्योग संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उद्योग क्षेत्र में आने वाली कठिनाइयों को लेकर व्यापारियों से चर्चा भी की।

करेरा के मूंगफली व्यापारी भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष संजय पहाड़िया ने बताया कि पिछले 2 वर्षों में मूंगफली व्यापार के क्षेत्र में भी ग्रेडिंग, सोर्टिंग और छिलके का उपयोग भी बढ़ा है। अभी विभिन्न विभागों के समन्वय से नए उद्यमियों को सहयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा फूड प्रोसेसिंग की दिशा में काम करने की बहुत जरूरत है। 

बैठक में उपस्थित अन्य उद्यमियों औद्योगिक क्षेत्र जिला एसोसिएशन के अध्यक्ष विष्णु गोयल, बड़ौदा क्षेत्र सचिन मनोज राठौर, और स्टील इंडस्ट्रीज से सूरज जैन, जिला व्यापार मंडल महामंत्री राकेश जैन ने बताया कि बड़ौदी में इंडस्ट्रियल एरिया में विद्युत, साफ सफाई मूलभूत सुविधाओं उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल क्षेत्र में जो प्लॉट बुक किए गए हैं वहां कोई औद्योगिक गतिविधि शुरू नहीं की गई है। इस पर भी कार्यवाही होना चाहिए ताकि भूमि का बेहतर उपयोग किया जा सके। उद्यमियों को बैंक से सहयोग मिलने की बात कही।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि विभिन्न विभागों से जहां भी समन्वय की आवश्यकता है सभी विभाग औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा दें। युवाओं को उद्योग से जोड़ने के लिए सेमिनार का आयोजन भी होना चाहिए जिससे नए उद्यमियों को जानकारी भी मिले और शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी, विभिन्न योजनाओं का लाभ के बारे में भी उन्हें जानकारी होगी। बैठक में उपस्थित सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यान विभाग के जनरल मैनेजर को प्रशिक्षण का आयोजन करने के निर्देश दिए और कहा कि समय-समय पर उद्योगपतियों के साथ इसी प्रकार की बैठक आयोजित होना चाहिए जिससे समस्याओं और उनके निदान को लेकर चर्चा की जा सके क्योंकि जिले में उद्योग गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा तभी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें