रोजगार दिवस कार्यक्रम में हितग्राहियों को प्रदान किये स्वीकृति पत्र।



शिवपुरी, 4 नवम्बर 2022/ मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के तहत 1 से 7 नवम्बर तक विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में शुक्रवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज के सभाकक्ष में रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को स्वरोजगार योजनाओं में प्रकरण स्वीकृत कर स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये। इस कार्यक्रम में एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत शिवपुरी के उत्पाद बदरवास जैकेट को प्रमुखता प्रदान करते हुए विविध गतिविधियां आयोजित की गई।

मानस भवन शिवपुरी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव प्रसारण को सभी ने देखा और सुना। इस अवसर पर राज्यमंत्री दर्जा श्री प्रहलाद भारती, राज्यमंत्री दर्जा श्री नरेन्द्र बिरथरे, जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, सांसद प्रतिनिधि श्री हेमंत ओझा, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती सीमा शिवहरे, श्री हरवीर रघुवंशी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी एवं कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे। 

राज्यमंत्री दर्जा श्री प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार स्वयं का रोजगार स्थापित किए जाने हेतु युवाओं को ऋण प्रदान करके प्रदेश को सशक्त बनाने का कार्य कर रही है। युवा स्वयं का रोजगार स्थापित करेगा और फिर उसे और विकसित करके अन्य लोगों को भी रोजगार देगा और संपूर्ण प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सर्वाधिक युवा है। युवा उद्योग जगत में स्वयं का रोजगार स्थापित करेगा, तो वह अपने यहां और लोगों को भी नौकरी दे सकता है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि हम रोजगार लेने वाले न बने बल्कि रोजगार देने वाले बनें। 

राज्यमंत्री दर्जा श्री नरेंद्र बिरथरे ने कहा कि तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में संपूर्ण प्रदेश में रोजगार के बेहतर कार्य किए जा रहा है। मध्यप्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार पैदा हो, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा योजनाएं संचालित की गई है। इन योजनाओं के माध्यम से युवा ऋण प्राप्त कर स्वयं का रोजगार स्थापित कर रहे है। 

उन्होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत शिवपुरी जिले में एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत बदरवास जैकेट का चयन किया गया है। शिवपुरी के बदरवास क्षेत्र में जैकेट निर्माण का कार्य लगभग 35 वर्ष पहले स्थानीय कारीगरों द्वारा शुरू किया गया था। जैकेट की गुणवत्‍ता अच्‍छी होने एवं कीमत कम होने के कारण यह क्षेत्र में बहुत जल्‍दी लोकप्रिय हो गई। मांग को देखते हुए स्‍थानीय व्‍यापारियों द्वारा व्‍यापक स्‍तर पर उत्‍पादन किया जाने लगा, जिससे धीरे-धीरे विपणन का क्षेत्र बढ़ता गया।

 जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रही है। इसके लिए उन्होने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया। 

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत फ्रूट ठेला के लिए मान सिंह को 10 हजार रुपए, सब्जी कार्य के लिए भूपेंद्र बाथम एवं कैलाश कुशवाह को 10-10 हजार रुपए, कन्फेक्शनरी के लिए राकेश जैन को 50 हजार रुपए, चाय की दुकान के लिए लालराम शिवहरे को 50 हजार रुपए, हेयर कटिंग कार्य के लिए आकाश सेन को 10 हजार रुपए, सब्जी कार्य के लिए ममता यादव, संतोष परिहार एवं मोहन खटीक को 20-20 हजार रुपए, पान मसाला स्टॉल के लिए राजकुमार सिंह यादव को 20 हजार रुपए, पेठा विक्रय के लिए घनश्याम राठौर को 50 हजार रूपए एवं फ्रूट ठेला के लिए संतोष शर्मा को 20 हजार रुपए से लाभांवित किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत डिस्पोजल दोना पत्तल निर्माण कार्य के लिए मोहन राठौर को 2 लाख रुपए, रेडीमेड वस्त्र निर्माण के लिए रिन्कू वर्मा को 7 लाख रुपए, सेटिंग कार्य के लिए 10 लाख रुपए, होटल रेस्टोरेंट के लिए चन्द्रशेखर सोनी को 20 लाख रूपए एवं स्टील फेब्रिकेशन वर्क के लिए संजय ओझा को 7.50 लाख रुपए प्रदान किए गए है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत कार एसेसरीज शॉप के लिए विक्रय कुशवाह को 5 लाख, मोबाइल शॉप के लिए अमन गोयल को 5 लाख, लोडिंग वाहन के लिए ऋषिकांत लखेरा को 3.60 लाख, किराना दुकान के लिए रवि रावत को 1 लाख, क्रॉकरी बर्तन विक्रय के लिए दीपेश खटीक को 1 लाख रुपए, परिवहन सेवा नरेश राठौर को 2.73 लाख रुपए, माखन जाटव को 2.94 लाख रुपए, रतलेश जाटव को 3.12 लाख रुपए, अनिल रजक को 4.12 लाख रुपए एवं अशोक बाथम को 2.82 लाख रुपए स्वीकृत कर वितरण पत्र प्रदाय किए गए। इसके साथ ही आरएफएमआई कंपनी के फील्ड एजूकेटिव पद के लिए अभिषेक शर्मा, देशराज रावत एवं तरुण राजे को 12 हजार रुपए वेतनमान पर रोजगार दिया गया।                                                                                                            

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें