कलेक्टर ने जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में दिए निर्देश

 

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आज गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 के दिए गए लक्ष्य की प्रगति की समीक्षा की गई। विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति के प्रकरण विभागों के माध्यम से बैंक को भेजे जाते हैं जिनमें बैंक को हितग्राहियों को ऋण उपलब्ध कराना है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों से जानकारी ली और बैठक में उपस्थित विभिन्न बैंक ब्रांच के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए हैं। बैंकों के द्वारा समय सीमा में प्रकरण स्वीकृत किए जाएं और हितग्राहियों को ऋण उपलब्ध कराया जाए। यदि कोई हितग्राही अपात्र है या प्रकरण स्वीकृत करने योग्य नहीं है तो यह जानकारी भी समय सीमा में देना होगी अन्यथा संबंधित पर कार्यवाही होगी। अनावश्यक तौर पर हितग्राही परेशान नहीं होना चाहिए।

बैठक में पशुपालन, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, उद्योग, एनआरएलएम की योजनाओं सहित राजस्व विभाग द्वारा किसान हितग्राहियों के आधार लिंकिंग पर चर्चा की गई। उपरोक्त विभागों की स्वरोजगार मूलक योजनाओं में आर्थिक मदद के लिए हितग्राहियों द्वारा आवेदन दिए जाते हैं। यदि समय सीमा में बैंक के माध्यम से प्रकरण निराकृत नहीं होंगे और हितग्राहियों को राशि नहीं मिलेगी तो वह अपना काम समय पर शुरू नहीं कर सकेंगे इसलिए अनावश्यक तौर पर प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए। बैंक और संबंधित विभाग के बीच आपसी समन्वय होना चाहिए। 

पशुपालन विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी विकासखंड के पशुपालन विभाग के चिकित्सकों को भी निर्देश दिए हैं कि जिले में नवाचार के तौर पर नेपियर ग्रास को बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए प्रयास किए जाएं। सभी इसमें रुचि लें और किसानों तक इसे पहुंचाएं। बैठक में आचार्य विद्यासागर योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, आधार लिंकिंग, पीएम स्वनिधि, सीएम स्वनिधि योजना, उद्यम क्रांति योजना आदि पर चर्चा की गई। बैठक में आरबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक और नाबार्ड के जिला प्रबंधक भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें