मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन हेतु ग्राम पंचायत सेमरी ने 207 से अधिक ई-केवाईसी किए, सचिव सम्मानित



शिवपुरी / पिछोर नगर स्थित माता बिजासेन मंदिर के समीप बने सभागार में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा आज गुरूवार को पंचायत सचिव, सहायक सचिवों, सरपंच तथा उपसरपंच, एमपी ऑनलाइन तथा सीएससी सेंटरों के संचालकों को लेकर एक प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यशाला में पहुंचे कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने मौजूद सभी को निर्देश देते हुए कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाली योजना है इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी जिस स्तर पर हमें कोई शिकायत प्राप्त होगी उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

कलेक्टर ने ईकेवाईसी कराने के लिए 17 से 24 मार्च तक विशेष शिविर आयोजित होने की बात कही जिसमें स्थानीय प्रशासनिक अमला सीएससी तथा एमपी ऑनलाइन वाले मिलकर महिला हितग्राहियों की समग्र ईकेवाईसी करेंगे जो पूर्ण तरह निशुल्क रहेगी। सीएससी तथा एमपी ऑनलाइन वालों को शासन द्वारा प्रति हितग्राही समग्र केवाईसी करने पर 16 रूपए भुगतान किया जाएगा इसलिए हितग्राहियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके बाद कलेक्टर चौधरी ने प्रशिक्षण में उपस्थित सचिव, सरपंच तथा सीएससी, ऑनलाइन संचालकों से बात उन्हें हो रही परेशानियों को भी जाना वही कई समस्याओं का समाधान भी बताया।

इसी क्रम में कलेक्टर ने मौजूद प्रशिक्षण ग्रहिताओ से पूछा कि अभी तक किसी पंचायत ने अथवा सचिव ने ईकेवाईसी के संबंध में कोई कार्यवाही की है क्या, जिस पर पिछोर जनपद की ग्राम पंचायत सेमरी के सचिव अजब सिंह लोधी द्वारा सेमरी पंचायत में 207 महिला हितग्राहियों की समग्र केवाईसी की गई वही अजब सिंह द्वारा ही पिछले दो दिवस में 70 से अधिक महिलाओं की ई केवाईसी की गई जिस पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए हौसला अफजाई के रूप में तालियों से स्वागत किया। 

कार्यशाला के अंत में प्रोग्रामर जुगराज प्रजापति द्वारा स्क्रीन के माध्यम से टेक्निकल प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में प्रमुख रूप से पिछोर जनपद सीईओ पुष्पेंद्र व्यास, तहसीलदार अखिलेश शर्मा, मुख्य नगर परिषद अधिकारी राघवेंद्र पालिया, छत्रसाल महाविद्यालय के प्रोफेसर के.के.यादव, मधुसूदन पाठक, पंचायत इंस्पेक्टर रामकृष्ण टेगर आदि के अलावा सभी पंचायतों के सचिव सहायक सचिव, सरपंच, उपसरपंच उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें