लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ मिलने प्रारम्भ हुए - स्नेहा रजक की शिक्षा की राह हुई आसान



शिवपुरी / शिवपुरी शहर के राघवेंद्र नगर वार्ड 17 की निवासी कु. स्नेहा रजक पुत्री रामहेत रजक को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है। स्नेहा रजक के पिता एवं माता दोनों ही मजदूरी करते है। परिवार में आय का कोई और साधन नहीं है। स्नेहा की शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान लाड़ली लक्ष्मी‍ योजना का रहा है।

स्नेहा ने लाडली लक्ष्मी योजनांतर्गत कक्षा 6 में 2 हजार रूपए, कक्षा 9 में 4 हजार रूपए, कक्षा 11 में 6 हजार रूपए तथा कक्षा 12 में 6 हजार रूपए मिलने वाली छात्रवृत्ति से शिक्षा में आने वाली समस्याओं का समाधान किया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना न होती तो शायद स्नेहा की शिक्षा बीच में ही रूक गई होती। 

स्नेहा को कक्षा 12वीं पास होने के बाद ऐसा लगा कि उसकी शिक्षा अब अवरूद्ध हो गई है। मानो वह अब आगे पढ़ लिख नहीं पायेगी क्योकि स्नेहा की घर की आर्थिक स्थिति उच्च शिक्षा प्राप्त करने योग्य नहीं थी। स्नेहा के पिता ने तो आगे की पढ़ाई कराने से मना तक कर दिया था। लेकिन तभी उजाले की किरण बनकर लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आई। जिसमें महिला एंव बाल विकास अधिकारी देवेन्द्र सुंदरियाल द्वारा स्नेहा और उसके पिता को फोन पर समझाया गया कि बच्ची की पढ़ाई न रोके इसे और आगे पड़ाये। इससे प्रेरित होकर स्नेहा के पिता द्वारा बच्ची को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज में प्रवेश दिलाया गया। प्रवेश लेते ही एक माह में स्नेहा को छात्रवृत्ति के रूप में 12500 रूपए खाते में आ गये। जिससे उसकी शिक्षा प्राप्त करना आसान हो गया और शिक्षा में आने वाली समस्यायें भी हल हो गई। 

इस योजना के माध्यम से स्नेहा स्नातक की छात्रा बन पायी और अपने लक्ष्य की ओर कदम दर कदम आगे बढ़ती जा रही है। स्ने‍हा का सपना आगे जाकर जज बनने का है। जिसे वह साकार करने हेतु प्रयासरत है। स्नेहा पड़ लिखकर अपने सपने को साकार कर अपने माता-पिता और अपने क्षेत्र का नाम रोशन करना चाहती है।

स्नेहा और उसके माता-पिता का मार्गदर्शन करने एवं बच्ची की शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली इस योजना को हर जरूरतमंद तक पहुंचाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से लेकर उच्च स्तर के अधिकारियों कर्मचारियों का एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ह्रदय से आभार धन्यवाद व्यक्त किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ