मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण आयोजित



शिवपुरी /  प्रदेश सरकार द्वारा अभी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत 25 मार्च से हितग्राहियों के आवेदन जमा होंगे। किस प्रकार आवेदक को आवेदन जमा करना है। वार्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप आयोजित होंगे। योजना के संबंध में कौन हितग्राही पात्र है आदि को लेकर जनपद स्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। 14 से 16 मार्च तक जनपद स्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन होगा।


महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद शिवपुरी में पीजी कॉलेज, कोलारस में आईटीआई, बदरवास में जनपद पंचायत हॉल में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसके अलावा नगरीय क्षेत्र में शिवपुरी नगर पालिका, नगर परिषद कोलारस और बदरवास में प्रशिक्षण का आयोजन हुआ, जिसमें कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा योजना की बारीकियों से अवगत कराया गया ताकि आवेदकों को कोई समस्या ना हो। आयोजित प्रशिक्षण में ग्राम पंचायत सचिव, जीआरएस, सीएससी संचालक, एमपी ऑनलाइन संचालक, जन सेवा मित्र, सरपंच, उपसरपंच, पंच, सामाजिक कार्यकर्ता, वार्ड प्रभारी, पार्षद, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ प्रतिनिधि को शामिल किया गया है।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने सोमवार को आयोजित बैठक में भी निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लेकर किसी भी प्रकार का भ्रम उत्पन्न ना हो। दस्तावेज़ के लिए आवेदक परेसान न हों। आवेदक को समग्र आईडी एवं आधार होना जरूरी है और ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। इसके लिए सीएससी की ग्राम बार मैपिंग करने के निर्देश दिए और सचिव आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं योजना से संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।

15 मार्च को जनपद पंचायत पोहरी, करैरा, नरवर, नगर परिषद पोहरी एवं बैराड़, नगर परिषद नरवर एवं मगरौनी, नगर परिषद करैरा में प्रशिक्षण का आयोजित होगा।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें