लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण

शिवपुरी  /  कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने इस सोमवार को आयोजित अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में लाडली बहना योजना के संबंध में स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अभी 25 मार्च से आवेदन जमा होना शुरू होंगे। इसके लिए कैंप लगाए जाएंगे। आवेदक के पास आधार और समग्र आईडी होना चाहिए। आवेदक का ईकेवाईसी होना जरूरी है। इसके अलावा अन्य दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र और मूल निवासी आदि की जरूरत नहीं है। लोक सेवा केंद्र पर इन दस्तावेजों के लिए आवेदक परेशान ना हो। लोक सेवा केंद्र के माध्यम से भी यह जानकारी दी जाए। यदि सीएससी पर  दस्तावेजों के लिए आवेदक परेशान हुए तो संबंधित सीएससी पर कार्यवाही की जाएगी। 

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षण आयोजित करें और सचिव, सीएससी,एमपी ऑनलाइन वालों को प्रशिक्षण दें। इसके अलावा सभी सीएससी की ग्राम बार मैपिंग की जाए।

जिलाधिकारियों की भी वार्डवार और ग्राम पंचायतों के क्लस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाएगी। जिलाधिकारी उनको दिए गए क्षेत्र में मॉनिटरिंग करेंगे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की गई। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को बंद पड़ी नल जल योजना और आगे की कार्यवाही के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अभी बोर्ड परीक्षा भी संचालित की जा रही हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को पारदर्शी तरीके से बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए निर्देश दिए हैं।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें