शिवपुरी जिले के 42 हज़ार किसानों के खातों में पहुँचे 15 करोड़ रूपए, मिल रहा है ब्याज माफी का लाभ



किसान कल्याण महाकुंभ से सिंगल क्लिक के जरिए 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 

पहुँचाई धनराशि 

जिले के किसानों के खातों में मंगलवार को लगभग 15 करोड़ रूपए की राशि पहुँची। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ जिले में आयोजित हुए “किसान-कल्याण महाकुंभ” से सिंगल क्लिक के जरिए जिले के किसानों के खातों में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत धनराशि पहुँचाई। किसान कल्याण महाकुंभ से सिंगल क्लिक से प्रदेश भर के किसानों के खातों में लगभग 6 हजार 456 करोड़ रूपए की धनराशि पहुँची।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम राजगढ़ में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी जिलों में किया गया। यहां शिवपुरी में जिला स्तरीय कार्यक्रम मानस भवन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जिलाध्यक्ष राजू बाथम, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, राज्य मंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, रमेश खटीक, कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, कृषि विभाग के उपसंचालक यूएस तोमर, सहकारी बैंक के जीएम अरस्तु प्रभाकर सहित बड़ी संख्या में किसान हितग्राहियों उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना वर्ष 2023 में लागू की गई। इस योजना के तहत शिवपुरी जिले के 42 हज़ार किसानों को 68 करोड का ब्याज माफी का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 41 हज़ार किसानों को लगभग 15 करोड़ का भुगतान किया गया है। जिसमें खरीफ सीजन वर्ष 2021 के लिए लगभग 9 करोड़ और रवि सीजन वर्ष 2021 के लिए लगभग 6 करोड की राशि का भुगतान किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें