संभागायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश - जनसेवा अभियान के आवेदनों का तेजी से निराकरण करें -



संभागायुक्त दीपक सिंह ने शिवपुरी भ्रमण के दौरान जनसेवा अभियान और लाड़ली बहना योजना की समीक्षा की। उन्होंने जनसेवा अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों का तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, एडीएम विवेक रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी, समस्त एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। 

संभागायुक्त दीपक सिंह ने एक-एक कर विभिन्न विभागों के लंबित आवेदनों की समीक्षा की।जाति प्रमाण पत्र के संबंध में डीपीसी को निर्देश दिए हैं। ब्लॉक बार और स्कूल बार जानकारी एकत्रित करें और शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र वितरण होना चाहिए। सभी एसडीएम इसमें ध्यान दें। दिव्यांग प्रमाण पत्र के 19 प्रकरण किस आधार पर निरस्त किए गए हैं इसकी जांच करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। संभागायुक्त ने राशन वितरण व्यवस्था को लेकर समस्त एसडीएम और खाद्य विभाग के जिला आपूर्ति नियंत्रक को सख्त निर्देश देते हुए कहा है राशन वितरण व्यवस्था की निगरानी की जाए। गोदाम से जहां राशन का उठाव किया जाता है वहां सीसीटीवी कैमरे होना चाहिए। वाहनों में जीपीएस सिस्टम हो जिसकी निगरानी जिला स्तर पर कंट्रोल रूम और संबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा की जाए। बैठक के दौरान ही डिप्टी कलेक्टर बृज श्रीवास्तव को खाद्य वितरण व्यवस्था की निगरानी के निर्देश दिए। इसके अलावा लाड़ली बहना योजना की समीक्षा करते हुए प्राप्त आवेदन व आपत्तियों का निराकरण और स्वीकृति पत्र वितरण के संबंध में समीक्षा की।

राजस्व विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा 

संभागायुक्त ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड लिंकिंग, मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना, धारणाधिकार, प्राकृतिक आपदा में राहत राशि नामांतरण, बंटवारा आदि के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समस्त एसडीएम को निर्देश दिए हैं। सभी एसडीएम तहसीलदार नायब तहसीलदार और पटवारी के कार्य की निगरानी करें और लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं।

सीखो कमाओ योजना के संबंध में दिए निर्देश

अभी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की गई है। इस योजना से अधिक से अधिक युवाओं को लाभ मिले, इसके लिए उद्योग विभाग द्वारा कैंप लगाकर युवाओं को जोड़ा जाए। जिले के महाविद्यालय आईटीआई पॉलिटेक्निक कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन कर जानकारी दें।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें