संभागायुक्त दीपक सिंह ने नरवर किले का भ्रमण कर जाना राजा नल और ढोला मारु का इतिहास


ग्वालियर संभाग के आयुक्त दीपक सिंह ने अपने पूरे शासकीय अमले के साथ आज प्रातःकाल नरवर किले का भ्रमण किया, उनके साथ कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, एडीएम विवेक रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ उमराव सिंह मरावी उपस्थित रहे।

नरवर किले के इतिहास के बारे में नरवर के इतिहासकार डॉ.मनोज माहेश्वरी से राजा नल एवं ढोला मारु के इतिहास के बारे में तथा नरवर से जुड़ी किबदनतियो के बारे में जाना तथा पुरातत्व विभाग के द्वारा समय-समय पर जो कार्य कराए गए उनके बारे में बारीकी से जानकारी प्राप्त की।कमिश्नर सिंह ने नरवर किले के भ्रमण के साथ-साथ किले पर विराजमान मां पसर देवी के दर्शन भी किए और वहां के पुजारी रमेश भार्गव द्वारा मां की महिमा के बारे में जाना।नरवर भ्रमण के पश्चात डॉ.सिंह ने नरवर में संचालित नगर परिषद के ट्रेचिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया गया। जहां पर कलेक्टर एवं कमिश्नर का पुष्पगुच्छ से स्वागत नगर परिषद के अध्यक्ष पद्मा संदीप महेश्वरी द्वारा किया गया, वहां पहुंचकर उन्होंने नगर से एकत्रित कर गिला कचरे के द्वारा वर्मिंग खाद के उत्पादन के बारे में जानकारी नगर पंचायत की अध्यक्ष पद्मा संदीप माहेश्वरी से ली। वहां कमिश्नर दीपक सिंह एवं कलेक्टर रवीन्द्र सिंह के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। मौके पर नगर परिषद के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

इसके पश्चात उन्होंने नरवर विकासखंड के ग्राम पंचायत भीमपुर में आदिवासियों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याएं सुनी एवं शासकीय योजनाओं से मिलने वाले लाभ व जानकारियों के बारे में जाना एवं शासन की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना के बारे में जाना एवं आदिवासी महिलाओं से सीधे संवाद कर बात की ग्रामीणों की बातचीत के दौरान सरकारी जमीनी अमले की कार्यप्रणाली से वह संतुष्ट नजर आए।

उक्त मौके पर कमिश्नर एवं कलेक्टर के द्वारा ज्योति जाटव, मिथिलेश जाटव, अमरावती जाटव, पिस्ता कुशवाह, मंजू कुशवाह, रेखा कोली, सुमन कुशवाहा, विमला रावत, हेमलता कुशवाह, हंसमुख कुशवाह को लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्र मौके पर प्रदान किए गए।

इसके साथ ही मध्यप्रदेश शासन की योजना मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत शंकर आदिवासी को वृद्धा पेंशन, रामदुलारी को विधवा पेंशन, रामदुलारी को विधवा पेंशन, लाल यादव को पेंशन, रोना बाई बघेल को कल्याणी पेंशन, पुख्खो बाई को कल्याणी पेंशन, कमला बघेल को कल्याणी पेंशन तथा रामवती बघेल को अनुग्रह सहायता से चार लाख  दिए गए।

इसी क्रम में राजू आदिवासी, पंचू बाई, सुरेश आदि के फोटो नामांतरण वितरित किए गए। नवालगी में हुकुम सिंह, शुगर सिंह, देवेश सिंह,अजमेर सिंह, विक्रय नामा में केशव सिंह, राघवेंद्र सिंह, बलराम आदि लोगों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। मौके पर छात्रों के जाति प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। उक्त मौके पर करेरा एसडीएम दिनेश शुक्ला, नरवर तहसीलदार विजय शर्मा, नायब तहसीलदार सुश्री किरण सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी रवी रमन पाराशर, बीआरसी प्रदीप अवस्थी एवं सरकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

समाचार क्रमांक 21/2023      --00--

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें