कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए चीतों के बार बार शिवपुरी वन क्षेत्र में आबक ने बढ़ाई अधिकारियों की चिंता।



संभागायुक्त दीपक सिंह ने शिवपुरी जिले का भ्रमण किया और इस दौरान कई विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। फॉरेस्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की और कूनो और माधव नेशनल पार्क की गतिविधियां आदि के संबंध में समीक्षा की। बैठक में बैठक में एडीजी पुलिस, प्रोजेक्ट डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा,

मुख्य वन संरक्षक रमेश गणावा, शिवपुरी सर्किल, कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया, डीएफओ पालपुर कूनो प्रकाश कुमार वर्मा एवं डीएफओ चौहान उपस्थित रहे। श्योपुर कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक गूगल मीट के माध्यम से जुड़े।

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को खुले वन क्षेत्र में छोड़े जाने पर राजस्व ग्राम, कस्बा एवं शहरी क्षेत्र में आने पर सुरक्षा व्यवस्था की योजना, कूनो राष्ट्रीय उद्यान के बाहर स्थित गांव में जन जागरूकता, पर्यटन विकास के लिए की गई कार्यवाही, कूनो राष्ट्रीय उद्यान से सटे ग्राम में मोंगिया एवं सहरिया जनजाति के विकास हेतु किए गए कार्य की जानकारी के संबंध में श्योपुर कलेक्टर से चर्चा की। इसके अलावा माधव राष्ट्रीय उद्यान अंतर्गत बलारपुर माता मंदिर में होने वाले आयोजनों की व्यवस्था और माधव राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत कोरिडोर क्षेत्र में मुआवजा हेतु शेष परिवारों के विस्थापन की प्रगति की समीक्षा की गई।

संभागायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि बलारपुर मंदिर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जनप्रतिनिधिगण और ग्रामीणों के साथ बैठक करके निर्णय लें और वर्ष भर समय-समय पर जो आयोजन होते हैं उनकी लिस्ट तैयार करें जिससे आयोजन के समय प्रशासन और वन विभाग को जानकारी रहे और आवश्यक कार्यवाही भी की जा सके। विस्थापितों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि नेशनल पार्क में विस्थापन की कार्यवाही पूरी की जाए और लोगों को मुआवजा राशि दी जाए।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें