तमिलनाडु में मजबूती से पैर जमाती भाजपा।



अगर हम तमिलनाडु के वर्त्तमान राजनैतिक हालातों पर नजर दौड़ाएं तो ऐसा लगता है कि आगामी लोकसभा में मुख्य मुकाबला डी एम के और भाजपा के बीच होने वाला है। दोनों ही तरफ से एक दूसरे पर आरोपों प्रत्यारोपों के साथ क्रिया - प्रतिक्रिया की बाढ़ सी आई हुई है। 

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 24 जुलाई को धर्मपुरी में आयोजित एक कार्यक्रम में हर परिवार की महिला मुखियाओं को 1000 रुपये प्रति माह प्रदान किये जाने की योजना के लिए पंजीकरण शिविर का शुभारंभ किया। स्पष्ट ही यह लोकलुभावन योजना आगामी लोकसभा चुनावोब को ध्यान में रखकर ही तो की गई है। 

आम जनता को अपनी ओर आकर्षित करने के साथ विरोधियों पर प्रहार भी राजनीति का आवश्यक तत्व है। इसी के अनुरूप विक्रवंडी में एक पार्टी कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि और डीएमके सांसद कनिमोझी के बारे में की गई टिप्पणी के लिए विल्लुपुरम दक्षिण जिले के भाजपा अध्यक्ष वैट कालीवर्धन को 24 जुलाई की सुबह गिरफ्तार कर लिया गया।

कहा जा रहा है कि यह गिरफ्तारी केंद्रीय जांच एजेंसियों की सक्रियता से झल्लाकर की गई। स्मरणीय है कि रामलिंगम हत्याकांड के सिलसिले में एनआईए ने राज्य भर में छापेमारी की। राज्य में धर्म परिवर्तन का विरोध करने वाले संगठन पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के पदाधिकारी रामलिंगम की 2019 में हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड के पांच आरोपी फरार हैं और उन्हें 'वांछित अपराधी' घोषित किया गया है। ये सभी प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सदस्य हैं। एनआईए ने इस मामले में एसडीपीआई के प्रदेश अध्यक्ष नेल्लई मुबारक के घर सहित 21 स्थानों पर 23 जुलाई को छापेमारी की। 

एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम में श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की यात्रा के भी राजनैतिक निहितार्थ हैं । उनकी यात्रा के दौरान हुई कई घोषणाओं से तमिलनाडु को लाभ होगा। श्रीलंका के नागापट्टिनम और कांकेसंथुराई के बीच एक नौका की घोषणा की गई है और चेन्नई से त्रिंकोमाली और बट्टिकलोआ के लिए हवाई कनेक्टिविटी की योजना है। एक अन्य महत्वपूर्ण घोषणा भूमि पुल के लिए व्यवहार्यता अध्ययन है।

इनके अतिरिक्त इस वर्ष श्रीलंका में मलयागा तमिलों के आगमन की 200 वीं वर्षगांठ भी मनाई जा रही है और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि इस अवसर पर 75 करोड़ रुपये की नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

भाजपा ने श्रीलंका के राष्ट्रपति की यात्रा के माध्यम से तमिल नागरिकों को अपनी ओर आकर्षित किया तो डी एम के प्रमुख मुख्यमंत्री स्टालिन ने एक पत्र लिखकर राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की यात्रा के दौरान कच्चाथीवु द्वीप की पुनः प्राप्ति और 13वें संशोधन के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी से अनुरोध कर दिया। साथ ही केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भी अनुरोध किया कि वे कर्नाटक सरकार को कावेरी जल छोड़ने का निर्देश दें । 

अब भाजपा भला कैसे शांत बैठती ? भाजपा ने प्रतिक्रिया जाहिर की कि सीएम स्टालिन ने अपनी हालिया बेंगलुरु यात्रा के दौरान इस मुद्दे को क्यों नहीं उठाया ? भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने पूछा कि सत्ता में रहने के दौरान डीएमके ने इस विषय में क्या कदम उठाए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पार्टी ने कैबिनेट पदों की खातिर 2009 में श्रीलंकाई तमिलों की हत्या पर आंखें मूंद लीं थीं।

सेंथिल बालाजी प्रकरण -

तमिलनाडु के बिजली और आबकारी मंत्री वी सेंथिल बालाजी के ठिकानों पर 24 घंटे छापेमारी के बाद ईडी ने उन्हें 14 जून को गिरफ्तार कर लिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बालाजी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। यह दावा किया जा रहा है कि 2011 और 2015 के बीच, जे जयललिता के नेतृत्व वाली एआईएडीएमके सरकार में परिवहन मंत्री के रूप में बालाजी ने मौद्रिक लाभ के लिए रोजगार के अवसरों के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ साजिश रची। मद्रास उच्च न्यायालय ने मामले को गंभीर मानते हुए ईडी को उन्हें हिरासत में लेने की अनुमति दी गई। उसके बाद सीने में दर्द की शिकायत के आधार पर सेंथिल बालाजी को अस्पताल ले जाया गया तथा बाद में उनकी ओपन हार्ट सर्जरी भी हुई। अब यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है, जहाँ वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की प्रारंभिक बहस सुनने के बाद, जस्टिस एएस बोपन्ना और एमएम सुंदरेश की पीठ ने 26 जुलाई को मामले पर फिर से सुनवाई करने का फैसला किया है। कावेरी अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद मंत्री महोदय फिलहाल चेन्नई की पुझल जेल में बंद हैं।

डीएमके के वरिष्ठ मंत्री के पोनमुडी पर ईडी का छापा

ईडी ने कहा है कि पोनमुडी और उनके बेटे ने विभिन्न संपत्तियों और कंपनियों को खरीदने के लिए अवैध रेत खनन से प्राप्त धन का शोधन किया है। उनमें से दो इंडोनेशिया और संयुक्त अरब अमीरात में विदेशी कंपनियां हैं। इसने बड़ी मात्रा में नकदी (81 लाख रुपये), विदेशी मुद्रा (ज्यादातर 13 लाख रुपये मूल्य के ब्रिटिश पाउंड) जब्त की है और 41.9 करोड़ रुपये की सावधि जमा को जब्त कर लिया है।

सांसद थिरुमावलवन की एक वीडियो क्लिप जिसमें मुसलमानों और ईसाइयों से चुनाव में 100 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। 

अन्नामलाई की पदयात्रा 28 जुलाई से शुरू होगी

अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले राज्य के सभी 234 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करने वाली अन्नामलाई की पदयात्रा 'एन मन एन मक्कल' 28 जुलाई को रामेश्वरम से शुरू होगी। पदयात्रा को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरी झंडी दिखाएंगे। 

जब मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर राज्यपाल आरएन रवि पर आरोप लगाया कि राज्यपाल रवि संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन कर रहे हैं और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) सरकार के राजनीतिक और वैचारिक प्रतिद्वंद्वी की तरह काम कर रहे हैं। तो भाजपा के प्रांतीय अध्यक्ष 

अन्नामलाई ने इसे 'रुदन पत्र' कहकर उसका मजाक बनाया।

राज्य के अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं में मद्रास उच्च न्यायालय ने पी रवींद्रनाथ कुमार (ओ पन्नीरसेल्वम के बेटे) के चुनाव को अमान्य घोषित कर दिया है। उन पर मतदाताओं को रिश्वत देने और अपने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के सभी स्रोतों की घोषणा नहीं करने का आरोप लगाया गया था।

कैश फॉर जॉब्स घोटाले के बाद, सेंथिल बालाजी पर अब TANGEDCO ट्रांसफार्मर घोटाले का हिस्सा होने का आरोप लगाया गया। एक गैर सरकारी संगठन अरप्पोर इय्याकम ने आरोप लगाया कि बिजली मंत्री के रूप में सेंथिल बालाजी के कार्यकाल के दौरान टैंजेडको द्वारा वितरण ट्रांसफार्मर की खरीद प्रक्रिया में अनियमितताओं के कारण राज्य के खजाने को 397 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

निश्चय ही भाजपा राज्य में अपना जनाधार बढ़ाने हेतु प्राणपण से प्रयत्नशील है। 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें