मणिपुर सहित समस्त पूर्वोत्तर में समस्या बढ़ाने वाली कांग्रेस।



आज अंग्रेजी वेव साईट स्वराज्य पर अशोक विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के शोधार्थी नबारुन बरूआ का एक आलेख प्रकाशित हुआ है, जिसमें पूर्वोत्तर की अलगाव वादी प्रवृत्ति के कारणों की समीक्षा की है। आईये नजर डालते हैं उक्त आलेख के कुछ चुनिंदा महत्वपूर्ण अंशों पर। 

1953 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू वर्मा की यात्रा पर गए। वहां नागा नेशनल कौंसिल (NNC) के एक प्रतिनिधि मंडल ने उनसे मिलने का समय माँगा। किन्तु नेहरूजी ने मिलने से इंकार कर दिया। उसके बाद जब नेहरूजी और वर्मा के तत्कालीन प्रधान मंत्री  यू नु एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे, उस समय उनके सामने से एन एन सी के लोगों ने वाल्क आउट किया। पारम्परिक परिधान में उनके नग्न नितम्बों को देखकर नफ़ासती नेहरू जी का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उन्हें लगा कि जानबूझकर उन्हें अपमानित करने के लिए ऐसा किया गया है। 

बस फिर क्या था दिल्ली लौटते ही नेहरू जी ने उन्हें सबक सिखाने के लिए सेना की टुकड़ी भेज दी और उसके बाद हुआ 15 नवम्बर 1954 का कुख्यात येंगपांग नरसंहार, जिसमें 53 नागा मारे गए । जी हाँ यही हकीकत थी अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के तथाकथित अनुयाई नेहरू जी की। यह सिलसिला यहीं नहीं रुका। 1960 में, एक और नरसंहार मतिखरू में हुआ जहां सेना ने कई नागा लोगों के सिर काट दिए। यह नागालिम विद्रोह की शुरुआत थी जो आज तक जारी है।

1959 में, असम और मिज़ोरम की पहाड़ियां मौतम अकाल और प्लेग महामारी से अत्याधिक प्रभावित हुईं। यह दुर्भाग्य पूर्ण परिस्थितियां तब पैदा होती हैं, जब बांस की एक स्थानिक प्रजाति के फूलने से बांस के बीजों की बड़े पैमाने पर उपलब्धता के कारण काले चूहों की आबादी में वृद्धि हो जाती है। जब बीज ख़त्म हो जाते हैं, तो चूहे मानव बस्तियों में संग्रहीत अनाज खाने के लिए जंगलों को छोड़ देते हैं, जिससे महामारी और अकाल पड़ता है। प्लेग से सबसे अधिक प्रभावित मिज़ो लोगों के बार-बार चिल्लाने के बावजूद, केंद्र ने आंखें मूंद लीं। 

असंतोष के दावानल को भुनाया पु लालडेंगा ने और मिज़ो नेशनल अकाल फ्रंट का गठन किया, जो बाद में एक सशस्त्र समूह, मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) बन गया। यहाँ से शुरू हुआ अलगाव वाद। जिसके जनक थे जवाहरलाल नेहरू। 

पिता की मृत्यु के बाद सुपुत्री इंदिराजी ने भी जख्मों पर मरहम लगाने के स्थान पर उन्हें कुरेदने का काम किया। 1966 आते आते एमएनएफ ने मिजोरम के अधिकांश प्रमुख शहरों और प्रमुख ग्रामीण केंद्रों जैसे आइजोल और लुंगलेई पर नियंत्रण कर लिया था। नवनियुक्त प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी, अधिक राजनीतिक स्वायत्तता देकर विद्रोहियों के तेवर आसानी से ढीले कर सकती थीं, किन्तु उन्होंने एक अकल्पनीय कार्य किया। 5 मार्च, 1966 को प्रधान मंत्री इंदिरा जी ने भारतीय वायु सेना को मिजोरम में अपने ही नागरिकों पर बमबारी करने का आदेश दे दिया। चार डसॉल्ट ऑरागन और ब्रिटिश हंटर्स लड़ाकू विमानों से पहले तो नागरिकों पर मशीनगनों से अंधाधुंध गोलीबारी की। अगले दिन, इन विमानों ने आग लगाने वाले बम गिराए, जिससे शहर का अधिकांश भाग नष्ट हो गया।

कल्पना कीजिये बमों द्वारा पूरा आइजोल शहर नष्ट कर दिए जाने से कितने निर्दोष लोग मारे गए होंगे ? मिजोरम विद्रोह लगभग दो दशकों तक चला, इसके लिए इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार को नहीं तो किसे श्रेय दिया जाए, जिसने आतंकवाद विरोधी अभियान में सबसे अमानवीय रणनीति को चुना।

1971 में बांगला देश निर्माण का श्रेय इंदिरा जी को दिया जाता है। सही भी है। लेकिन उसके कारण भारत ने जो त्रासदी झेली, आखिर उसकी भी तो चर्चा होना चाहिए। उस दौर में 10 मिलियन से अधिक बांग्लादेशी त्रिपुरा, मेघालय, पश्चिम बंगाल और विशेष रूप से असम के शरणार्थी शिविरों में आकर बसे और स्थिति सामान्य होने के बाद भी न केवल स्वयं वापस नहीं गए, बल्कि अपने और लोगों को आमंत्रित कर यहाँ बसाते गए। देखते ही देखते असम और त्रिपुरा दोनों की जनसांख्यिकी में बदलाव हो गया। 1978 में, तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त, एस एल शकधर ने स्वीकार किया कि मतदाता सूची में विदेशियों को शामिल करने की प्रथा यहीं से शुरू हुई, जिससे आगे चलकर पूरे असम में हड़कंप मच गया। 1979 के मंगलदोई उप-चुनावों में नामांकन के मसौदे में 47,000 संदिग्ध प्रविष्टियाँ दिखाई गईं, जिनमें से 26,000 के बाहरी होने की पुष्टि की गई। 

मतदाता सूची में कई विदेशियों को शामिल करने के कारण जीवन के सभी क्षेत्रों से स्वदेशी असमिया लोग, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) के नेतृत्व में, राज्य के जनसांख्यिकीय आक्रमण के खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन के लिए एक साथ आए, और पूरे राज्य में संशोधित मतदाता सूची की मांग की। उसी वर्ष, असमिया युवाओं का एक समूह शिवसागर में रंग घर के निर्जन अहोम स्मारक पर इकट्ठा हुआ और यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) की शुरुआत हुई, जिसने असम को दिल्ली के शासन से मुक्त करने का संकल्प लिया। तब से, असम ने बड़े पैमाने पर उग्रवाद का अनुभव किया, जिसने राज्य की नियति को हमेशा के लिए बदल दिया।

इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार ने इस पर क्या प्रतिक्रिया दी?

सबसे पहले, उसने विद्रोहियों पर नकेल कसने के लिए सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम के तहत कठोर उपायों का इस्तेमाल किया, और उल्फा को घुटनों पर लाने के साधन के रूप में गुप्त हत्याओं और बलात्कारों के इस्तेमाल को सक्षम बनाया। दूसरा, आप्रवासन की समस्याओं को संबोधित करने के बजाय, उन्होंने 1983 में अवैध प्रवासी (न्यायाधिकरण द्वारा निर्धारण) अधिनियम पारित किया, जिससे अवैध बांग्लादेशी मुस्लिम आप्रवासियों को निर्वासित करना और भी कठिन हो गया।

नतीजतन असम आंदोलन और तेज हो गया और 1985 में असम समझौते पर हस्ताक्षर होने तक दो और वर्षों तक जारी रहा। हालाँकि, समस्या अभी खत्म नहीं हुई थी और समझौते ने असम के जनसांख्यिकीय आक्रमण के लिए बहुत कम या न के बराबर समाधान दिया और यह मुद्दा आज तक असमिया राजनीति पर हावी है।

जहां दादा ने नागालैंड समस्या पैदा की और मां ने मिजोरम, असम और कुछ हद तक त्रिपुरा में मुद्दे अपने हाथ से बनाए, वहीं प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने मणिपुर की किस्मत हमेशा के लिए बदल दी। नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (एनएससीएन) के उग्रवादियों द्वारा ओणम सेना चौकी पर हमले के जवाब में, राजीव गांधी ने 1987 में मणिपुर में ऑपरेशन ब्लूबर्ड का आदेश दिया। दावा किया गया कि लगभग 300 लोगों को थर्ड डिग्री यातना दी गई, कई लोगों को  जला दिया गया, 27 लोग मारे गए और नाबालिगों सहित तीन महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया। दो गर्भवती महिलाओं को लात मारी गई और अधिकारियों के सामने अपने बच्चों को जन्म देने के लिए मजबूर किया गया। मणिपुर के लोगों पर तत्कालीन सरकार द्वारा इतनी क्रूरता की गई थी।

जब ग्रामीणों ने सरकार से गुहार लगाई, तो मुख्यमंत्री रिशांग कीशिंग ने प्रधान मंत्री गांधी और गृह मंत्री बूटा सिंह से मुलाकात की और हिंसा का विवरण दिया और समाधान की गुहार लगाई। जाहिर है, उसकी चीखें खारिज कर दी गईं। असम में राजीव गांधी ने उल्फा को ख़त्म करने के लिए ऑपरेशन बजरंग का आदेश दिया। ऊपरी असम के तिनसुकिया और शिवसागर गांवों में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार सहित यौन हिंसा के कई अपराध किए गए, जिससे राज्यसभा में आक्रोश फैल गया और पूरे अंतरराष्ट्रीय मीडिया में शर्मिंदगी उठानी पड़ी। यह आज भी असमिया मानस पर एक कलंक बना हुआ है।

पी वी नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान भी 1994 और 1995 में क्रमशः मोकोकचुंग और कोहिमा में दो नरसंहार हुए थे। हालाँकि ऐसी उम्मीद थी कि उनके शिष्य डॉ. मनमोहन सिंह अलग होंगे क्योंकि वह असम से सांसद थे, लेकिन उन्होंने केवल आठ बार ही उस राज्य का दौरा किया जहाँ से उन्हें नामांकित किया गया था। उन्होंने दिल्ली के सुरक्षित इलाकों में रहना पसंद किया जबकि पूर्वोत्तर के विभिन्न हिस्सों की सड़कों पर खून बहाया जा रहा था।

यह उनके कार्यकाल में ही था कि मणिपुर में थांगजम मनोरमा का कुख्यात बलात्कार हुआ था। पद्मश्री लेखिका बिनोदिनी देवी ने विरोध स्वरूप अपना पुरस्कार लौटा दिया, जबकि लगभग 30 महिलाएं इंफाल शहर में नग्न होकर घूमीं, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शर्मिंदगी उठानी पड़ी।

अक्टूबर 2008 में, असम के आधुनिक इतिहास में सबसे घातक हमला नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) द्वारा किया गया था, जहां 18 बम विस्फोट हुए थे, जिसमें 81 लोग मारे गए थे और सैकड़ों घायल हुए थे। सड़कें खून से लाल थीं और हर जगह क्षत-विक्षत शव पड़े हुए थे। ये घटनाएँ और कहानियाँ उन दिनों पूर्वोत्तर की वास्तविकता को चिह्नित करती थीं।

कई वर्षों बाद 2014 में, इस क्षेत्र को 'अन्य' के रूप में मानना बंद हुआ, जब नरेंद्र मोदी ने मणिपुर की एक रैली में पूर्वोत्तर को भारत की अष्टलक्ष्मी के रूप में संदर्भित किया। प्रधान मंत्री बनने के बाद से, उन्होंने लगभग 60 बार पूर्वोत्तर का दौरा किया है, चाहे वह विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए हो या रैलियों के लिए।और रोड शो या एनईडीए सरकारों के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए।

उनके प्रशासन के तहत, दिल्ली और पूर्वोत्तर के बीच की दूरी को शाब्दिक और आलंकारिक रूप से कम करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर दोहरा जोर दिया गया, साथ ही कल्याणकारी योजनाओं, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा आदि के माध्यम से सामाजिक सद्भाव और लोगों के उत्थान को बढ़ावा दिया गया।कई प्रमुख राजमार्ग परियोजनाओं, पुलों, रेलवे लाइनों, अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के अलावा, सरकार ने असहमति की आवाज़ों को समायोजित करने और अशांति से ग्रस्त क्षेत्र से शांतिपूर्ण क्षेत्र में परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं।

विभिन्न शांति वार्ताओं और समझौतों के माध्यम से आतंकवादियों के आत्मसमर्पण के लिए प्रयास किए गए हैं, आत्मसमर्पण करने वाले विद्रोहियों का पुनर्वास, विभिन्न आदिवासी समूहों के लिए कई स्वायत्त परिषदों का निर्माण, कई जिलों से एएफएसपीए को हटाना, सीमा संघर्षों को कम करना, जैसे कई उपाय किए गए हैं।

दरअसल, उच्च न्यायालय के एक विवादास्पद फैसले के बाद 2023 में मणिपुर में भड़के मैतेई-कुकी संघर्ष तक, पूर्वोत्तर अपने 75 साल पुराने अशांत इतिहास में सबसे शांतिपूर्ण था। कार्बी शांति समझौते, आदिवासी शांति समझौते, दिमासा शांति समझौते और बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर सरकार की स्थायी विरासत के उदाहरण हैं। 2021 से शुरू होकर, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड की सरकारों ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सहायता से सीमा विवादों को हल करने के लिए एक अनूठी नीति अपनाई। 29 मार्च और 20 अप्रैल 2023 को मेघालय और अरुणाचल प्रदेश दोनों के साथ असम के लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवादों के समाधान की घोषणा की गई। ये अत्यंत महत्वपूर्ण घटनाक्रम हैं जिन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त किया है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 1960 से 1990 के दशक के अशांत दशकों के विपरीत, इस क्षेत्र के लोगों के दिलों में राष्ट्रवाद की भावना भर गई है। यह स्वाभाविक ही था कि हर घर तिरंगा आंदोलन को पूरे दिल से अपनाया गया और आजादी के बाद पहली बार नागालैंड विधान सभा में राष्ट्रगान बजाया गया।

एक तरह से वर्तमान सरकार ने भारत की आजादी के 75 साल बाद पूर्वोत्तर का एकीकरण सफलतापूर्वक कर लिया है। इससे बौखलाकर इतने वर्षों तक इस क्षेत्र को नष्ट करने वाली ताकतें अपने डूबते राजनीतिक जहाज को बचाने के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सहारा ले रही हैं। उनकी आशाओं के विपरीत, पूर्वोत्तर के लोग हिंसा और उत्पीड़न के उन काले बादलों को नहीं भूले हैं जो सबसे पुरानी पार्टी ने एक बार उन पर फैलाए थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें