क्या है लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी द्वारा उल्लेखित - रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म (सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन)



भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में दुनिया की दिलचस्पी

पीएम मोदी ने उस समय का जिक्र किया जब बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं ने प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण में भारत के विकास के बारे में अपनी जिज्ञासा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा, “जब मैं पिछली बार जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बाली गया था, तो हर विश्व नेता मुझसे डिजिटल इंडिया की पहल के बारे में पूछता रहा। मैंने उन्हें बताया कि यह अभियान केवल मेट्रो शहरों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह देश के प्रत्येक नागरिक की मदद करता है।'' उन्होंने कहा, "हमारी पहल चेन्नई, दिल्ली या मुंबई तक ही सीमित नहीं है...यहां तक कि द्वितीय श्रेणी के शहर भी अब डिजिटल उपकरणों से लैस हैं...सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन हमारी सरकार का आदर्श वाक्य है।"

वैक्सीन कूटनीति और वैश्विक राजनीति में भारत की स्थिति पर पीएम मोदी

भारतीय प्रधान मंत्री ने बताया कि कैसे देश ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान कदम बढ़ाया और कई देशों को टीके भेजे। “भारत विश्व मित्र के रूप में उभरा है; देश 'विश्व मंगल' (वैश्विक कल्याण) की मजबूत नींव रख रहा है,'' उन्होंने जोर दिया।

“कोविड-19 के दौरान जब दुनिया इस महामारी के प्रकोप का सामना कर रही थी, भारत ने वैश्विक विकास पर ध्यान केंद्रित किया। भारत अब वैश्विक दक्षिण की आवाज बन गया है...कोविड-19 महामारी के बाद, एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण आकार ले रहा है,'' पीएम मोदी ने आगे कहा।

उन्होंने दोहराया, “भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ भारतीयों की क्षमता देखी जा सकती है।”

प्रौद्योगिकी और आर्थिक सफलता में प्रगति

तकनीकी मोर्चे पर भारत की प्रगति के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत की क्षमताएं तेजी से बढ़ रही हैं। गहरे समुद्री मिशन, रेलवे का आधुनिकीकरण - वंदे भारत, बुलेट ट्रेन - हम हर चीज पर काम कर रहे हैं। इंटरनेट गांव-गांव तक पहुंच गया है. जहां हम नैनो यूरिया पर काम कर रहे हैं, वहीं हम जैविक खेती पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया, '2014 में जब हम सत्ता में आए तो हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। ये ऐसे ही नहीं हुआ. भ्रष्टाचार के दानव ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था और हमने लीकेज रोककर एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।''

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा, "यह मोदी की गारंटी है कि अगले पांच वर्षों में भारत अर्थव्यवस्था के मामले में शीर्ष तीन देशों में से एक बन जाएगा।"

गरीबी से लड़ना, किसानों और युवाओं को सशक्त बनाना

पीएम मोदी ने बताया, ''पहले स्थानीय निकायों के विकास के लिए भारत सरकार के खजाने से 70 हजार करोड़ रुपये खर्च होते थे, आज यह 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है।'

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र द्वारा राज्यों को अब 100 लाख करोड़ रुपये दिए जाते हैं, जबकि 9 साल पहले यह 30 लाख करोड़ रुपये था। सरकार गरीबों के लिए घर बनाने के लिए भी 4 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

किसानों को सशक्त बनाने की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'यूरिया की जो बोरियां कुछ वैश्विक बाजारों में 3,000 रुपये में बिकती हैं, वो हम अपने किसानों को 300 रुपये में देते हैं और इसलिए सरकार हमारे किसानों के लिए यूरिया पर 10 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है.' ।”

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने देश को बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से 10 लाख लोगों को फायदा हुआ है. “लगभग आठ करोड़ लोगों ने नए व्यवसाय शुरू किए हैं, और ऐसा सिर्फ आठ करोड़ लोगों का नहीं है जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया है; प्रत्येक उद्यमी ने एक या दो व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है, ”पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा, "आठ करोड़ नागरिकों द्वारा प्राप्त मुद्रा योजना के माध्यम से 8-10 करोड़ नए व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने की क्षमता हासिल की गई है।" पीएम मोदी ने कहा कि 13.5 करोड़ लोग सरकारी योजनाओं का उपयोग करके गरीबी की जंजीरों को तोड़कर मध्यम वर्ग में प्रवेश करने में सक्षम हुए।

टेलीकॉम क्षेत्र में विकास

भारतीय प्रधान मंत्री ने 2014 से पहले के दिनों को याद किया जब इंटरनेट डेटा टैरिफ अत्यधिक महंगे थे। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारत अब सबसे किफायती इंटरनेट डेटा दरों की पेशकश करने में वैश्विक नेता है। उन्होंने रेखांकित किया कि लागत में इस कमी से देश भर के परिवारों के लिए पर्याप्त बचत हुई है। पीएम मोदी ने 5जी तकनीक की तैनाती की दिशा में भारत की तेजी से हो रही प्रगति पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि 5जी रोलआउट ने अद्वितीय गति प्राप्त की है, जिससे इसका कवरेज 700 से अधिक जिलों तक फैल गया है। पीएम मोदी ने 6जी तकनीक को अपनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण रखा। उन्होंने कहा कि पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें