जल्द ही मेवात में होगी रैपिड एक्शन फोर्स की स्थायी तैनाती : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह



मेवात के नूंह क्षेत्र में हिंदू जुलूसों के खिलाफ इस्लामी हिंसा के मद्देनजर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रैपिड एक्शन फोर्स के लिए एक विशेष और स्थायी शिविर की स्थापना के संबंध में गुरुग्राम के सांसद और राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को आश्वासन दिया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हरियाणा का मुस्लिम-बहुल मेवात सांप्रदायिक रूप से अत्याधिक संवेदनशील है। 

आज भी यह क्षेत्र हिंदू-मुस्लिम दंगों से जूझ रहा है और हाल ही में, विश्व हिन्दू परिषद द्वारा निकाली जलाभिषेक यात्रा पर नूंह चौराहे पर एक इस्लामी भीड़ ने हमला कर दिया, जिससे दोनों समुदायों में झड़पें और हिंसा भड़क उठी।

मेवात के टौरू में इसी तरह की हिंदू-मुस्लिम झड़पों के बाद, सिंह ने शुरुआत में 2014 में मेवात में एक आरएएफ शिविर स्थापित करने का विचार प्रस्तावित किया था। उन्होंने तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से संपर्क किया था, जिन्होंने सैद्धांतिक रूप से अपनी मंजूरी दे दी थी और इंद्री गांव को शिविर स्थल के रूप में पहचाना गया था।

हालाँकि, देरी और अनसुलझे मुद्दों के बावजूद, अमित शाह ने अब इस मामले की व्यक्तिगत जिम्मेदारी ली है और आश्वासन दिया है कि वह बिना किसी देरी के तुरंत शिविर की आधारशिला रखेंगे।

मेवात शोभा यात्रा पर हमला

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' के दौरान सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा भड़क उठी. झड़पों में मरने वालों की संख्या अब 5 तक पहुंच गई है, जिसमें हरियाणा होम गार्ड के दो जवान भी शामिल हैं। उपायुक्त ने लोगों से घर के अंदर रहने, केवल आवश्यक कार्यों के लिए ही बाहर निकलने और किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया।

हरियाणा के मुस्लिम बहुल क्षेत्र मेवात में दो समुदायों के बीच झड़प के कारण विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा के वाहन जला दिए गए और पथराव किया गया।

”बजरंग दल द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक बयान में कहा गया है कि बजरंग दल द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली "धार्मिक ब्रजमंडल यात्रा" में हिंदुओं की आस्था और श्रद्धा का केंद्र नल्लाहड़ शिव मंदिर की प्राचीन "धार्मिक यात्रा" के तीर्थयात्रियों पर इस्लामिक जिहादियों ने नूंह, मेवात के पहाड़ों से भारी पथराव, हिंसा, आगजनी और सीधी गोलियां बरसाईं, जिसमें सैकड़ों वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और जलकर राख हो गए, 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें