टूल किट गेंग की नई हरकत - भारत के मुख्य न्यायाधीश के हवाले से सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया पर झूठी पोस्ट हुई वायरल।



एक फर्जी पोस्ट में देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के नाम से लिखा गया - 'लोग इस तानाशाही सरकार के खिलाफ सड़कों पर आएं।' सर्वोच्च न्यायालय स्वतः संज्ञान लेते हुए इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने जा रहा है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के नाम पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अजीब और असामान्य बयान वायरल हो रहा है, जिसमें 'तानाशाही' सरकार के खिलाफ विरोध का आह्वान किया गया है। बयान में लिखा गया है - 

"हम भारत के संविधान, भारत के लोकतंत्र को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इसमें आपका सहयोग भी बहुत जरूरी है, सभी लोगों को एकजुट होकर सड़कों पर उतरना चाहिए और सरकार से अपने अधिकारों के बारे में पूछना चाहिए, यह तानाशाही सरकार है। लोगों को डराएंगे, धमकाएंगे लेकिन आपको डरना नहीं है, हिम्मत रखिए और सरकार से हिसाब मांगिए, मैं आपके साथ हूं।'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार, 14 अगस्त को सोशल मीडिया पर चल रही उक्त पोस्ट पर संज्ञान लिया और इसे फर्जी बताया। बार एंड बेंच ने सुप्रीम कोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी के हवाले से कहा, "सरकार के खिलाफ विरोध जताने के लिए सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की तस्वीर का इस्तेमाल और उनके हवाले से सोशल मीडिया पोस्ट झूठी, फर्जी और शरारतपूर्ण है।"

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सोशल मीडिया पोस्ट में सीजेआई की फ़ाइल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया और गलत बयान का इस्तेमाल किया गया। “पोस्ट फर्जी, गलत इरादे वाली और शरारतपूर्ण है। सीजेआई द्वारा ऐसी कोई पोस्ट जारी नहीं की गई है और न ही उन्होंने ऐसी किसी पोस्ट को अधिकृत किया है”।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इस संबंध में उचित कार्रवाई की जा रही है।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट के महासचिव अतुल कुरहेकर और सॉलिसिटर जनरल मेहता ने भी वायरल पोस्ट को खारिज कर दिया और कहा कि व्हाट्सएप पर व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा पोस्ट फर्जी था।

“यह एक नकली फॉरवर्ड है। कोई भी सीजेआई कभी भी ऐसा काम नहीं करेगा, सीजेआई चंद्रचूड़ जैसा महान व्यक्ति तो बिल्कुल भी नहीं। भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश के नाम पर इतनी गंभीर शरारत करने वालों के खिलाफ कदम उठाए जाने चाहिए और उठाए जाएंगे।' मेहता ने कहा।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें