कश्मीर में मुसलमान धर्म परिवर्तन से पहले पंडित थे': गुलाम नबी आज़ाद



आजकल गुलाम नबी आज़ाद का एक वीडियो इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। इस वीडियो में पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद भारतीय मुसलमानों सहित भारत में रहने वाले सभी लोगों के समान हिंदू वंश को स्वीकार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वायरल वीडियो क्लिप 9 अगस्त 2023 को आयोजित एक कार्यक्रम में दिए गए उनके भाषण का है।वीडियो में उन्हें जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के चिरल्ला शहर में एक उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते दिखाया गया है, जहां बड़ी संख्या में मुस्लिम मौजूद थे।

इस वीडियो में गुलाम नबी आजाद ने कहा, ''मैंने ये बात संसद में भी कही है। हो सकता है कि वह आप तक न पहुंची हो। एक चर्चा में, एक भाजपा सदस्य मुझे बता रहे थे कि कौन बाहर से आया है और कौन इस भूमि का है। मैंने कहा, इनसाइडर और आउटसाइडर का कोई मुद्दा नहीं है। हममें से हर कोई यहीं से है। इस्लाम लगभग 1,500 साल पहले उभरा, जबकि हिंदू धर्म अत्यंत प्राचीन है। हो सकता है कि कुछ मुसलमान बाहरी मूल से आये हों और मुग़ल सेना में सेवा की हो। लेकिन बाद में भारत के ही लोग हिंदू धर्म से इस्लाम में परिवर्तित हो गए।”

गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, “कश्मीर में एक प्रमुख उदाहरण देखने को मिलता है। क्या 600 साल पहले कश्मीर में कोई मुसलमान था? इस्लाम में परिवर्तित होने से पहले वे सभी कश्मीरी पंडित थे। इसलिए मैं कहता हूं कि सभी मूल रूप से हिंदू धर्म में ही पैदा हुए हैं। इस 9 अगस्त (अगस्त क्रांति दिवस) के महत्व को ध्यान में रखते हुए मुझे लगता है कि हर कोई - चाहे हिंदू, मुस्लिम, राजपूत, ब्राह्मण, दलित, कश्मीरी या गुज्जर, सभी इस मातृभूमि का हिस्सा हैं और हम इस घर को बनाने के लिए एक साथ होंगे। यह हमारी मातृभूमि है। हममें से कोई भी बाहर से नहीं आया है। हमारी जड़ें इस भूमि में हैं, हम इसी मिट्टी में पैदा हुए हैं और मरने के बाद हम इसी में लौट आएंगे। इसी प्रकार जब हमारे हिन्दू भाई मरते हैं तो उनका दाह संस्कार किया जाता है। और दाह संस्कार के बाद, उनके परिवार के सदस्य उनकी राख को भी इस देश की नदियों में ले जाते हैं।

स्मरणीय है कि अगस्त 2022 में, गुलाम नबी आज़ाद ने अभियान समिति के अध्यक्ष के पद को अस्वीकार कर दिया और कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर राज्य इकाई की राजनीतिक मामलों की समिति से भी इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपनी समिति में नियुक्ति के कुछ ही घंटों के भीतर पद स्वीकार करने से इनकार कर दिया और पार्टी छोड़ दी। बाद में गुलाम नबी आज़ाद ने अपनी राजनीतिक पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेस आज़ाद पार्टी बनाई।

2023 में गुलाम नबी आजाद कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व खासकर नेहरू-गांधी परिवार की लगातार आलोचना को लेकर चर्चा में रहे। अपनी आत्मकथात्मक पुस्तक में उन्होंने कांग्रेस पार्टी और नेतृत्व की खामियों को इंगित करने वाली कई विस्तृत घटनाओं को शामिल किया। उनकी आलोचना के जवाब में कांग्रेस नेताओं ने कई मौकों पर उन्हें 'गद्दार' करार दिया है। 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें