मेक इन इंडिया पर जोर: सरकार ने स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए लैपटॉप, टैबलेट और कंप्यूटर के आयात को प्रतिबंधित किया।

विदेश व्यापार महानिदेशालय के एक नोटिस के अनुसार, केंद्र सरकार ने गुरुवार, 3 अगस्त को घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के इरादे से एचएसएन 8471 के तहत लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया।

नोटिस में कहा गया है, "एचएसएन 8741 के तहत आने वाले लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर का आयात प्रतिबंधित होगा और प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस के बाद ही उनके आयात की अनुमति दी जाएगी।"

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बताया, “उक्त प्रतिबंध समय-समय पर संशोधित बैगेज नियमों के तहत आयात पर लागू नहीं होगा। 1 लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर के आयात के लिए आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट प्रदान की जाती है, जिसमें पोस्ट या कूरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कंप्यूटर भी शामिल हैं।

जिन यात्रियों के सामान में उपरोक्त उपकरण हैं, वे प्रतिबंध के अधीन नहीं होंगे। यह निर्णय संभवतः भारत में स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए है। सरकार ने यह भी रेखांकित किया कि आयात किसी भी उचित शुल्क के भुगतान के अधीन होना चाहिए।

मंत्रालय ने कहा, “आयात की अनुमति इस शर्त पर दी जाएगी कि आयातित सामान का उपयोग केवल बताए गए उद्देश्यों के लिए किया जाएगा और बेचा नहीं जाएगा। इसके अलावा, इच्छित उद्देश्य के बाद, उत्पादों को या तो उपयोग के बाद नष्ट कर दिया जाएगा या फिर से निर्यात किया जाएगा।

भारत ने घरेलू उत्पादन बढ़ाने के प्रयास में पिछले कुछ वर्षों में व्यवसायों को कई प्रोत्साहन की पेशकश की है। स्मार्टफोन निर्माताओं की एक विस्तृत श्रृंखला इस अभियान में शामिल हो गई है और अब चिप निर्माता और सेमीकंडक्टर निर्माता भारत में निर्माण करना शुरू कर रहे हैं।

लैपटॉप, पीसी, सर्वर और संबंधित एज कंप्यूटिंग उपकरण सहित गियर के स्वदेशी निर्माताओं का समर्थन करने के लिए नरेंद्र मोदी प्रशासन द्वारा मई में 2 बिलियन डॉलर का कार्यक्रम शुरू किया गया था। विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, पंकज मोहिन्द्रू ने टिप्पणी की, “यह नीति घोषणा देश में डिजिटल नागरिकों की बढ़ती संख्या को सुरक्षित डिजिटल पहुंच प्रदान करने के आधार पर प्रतीत होती है। हमें विश्वास है कि विश्वसनीय उद्योग भागीदारों को वैध लाइसेंस प्रदान किए जाएंगे जो व्यापार करने में आसानी (ईओडीबी) और डिजिटल उपभोक्ताओं के लिए विश्वसनीय ब्रांडों तक अप्रतिबंधित पहुंच को सक्षम करेगा।



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें