कुछ लोग हैं, जो न खुद कुछ करेंगे, न दूसरों को करने देंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



प्रधानमंत्री ने रविवार को विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि भाजपा सरकार देश की भलाई के लिए जो कुछ भी कर रही है, उस पर उन्हें आपत्ति है। पीएम मोदी रविवार को 'अमृत भारत स्टेशन' योजना के तहत देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा, ''दुर्भाग्य से हमारे देश में विपक्ष का एक वर्ग आज भी पुराने तरीकों पर ही चल रहा है। वे न तो खुद कुछ करेंगे और न ही किसी और को कुछ करने देंगे।”

पीएम मोदी ने कहा “देश ने एक आधुनिक संसद भवन बनाया। संसद देश के लोकतंत्र का प्रतीक है। इसमें सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष का भी प्रतिनिधित्व है। लेकिन विपक्ष के इस वर्ग ने नए संसद भवन का विरोध किया। हमने कर्तव्य पथ का पुनर्विकास किया लेकिन उन्होंने इसका भी विरोध किया। 70 वर्षों तक, उन्होंने देश के बहादुरों के लिए एक युद्ध स्मारक भी नहीं बनाया। जब हमने नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया तो उसकी भी आलोचना करने में उन्हें कोई शर्म नहीं आई। सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। हर भारतीय को इस पर गर्व है। लेकिन कुछ राजनीतिक दलों के किसी भी बड़े नेता ने कभी प्रतिमा स्थल का दौरा नहीं किया। लेकिन हम नकारात्मकता से ऊपर उठकर एक मिशन के रूप में सकारात्मक राजनीति के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं।" 

पीएम मोदी ने पुनर्विकास परियोजना के बारे में बोलते हुए कहा, "प्रत्येक अमृत स्टेशन शहर की आधुनिक आकांक्षाओं और प्राचीन विरासत का प्रतीक बन जाएगा। मेगा पुनर्विकास परियोजना पर लगभग 25,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।"

अधिकारियों के अनुसार, पुनर्विकास परियोजना के लिए चुने गए 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 और अन्य शामिल हैं।

इस परियोजना का उद्देश्य यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए यातायात परिसंचरण, अंतर-मोडल एकीकरण और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज के साथ-साथ आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित करना है। स्टेशन भवनों का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा। अमृत भारत स्टेशन योजना देश भर में 1,309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए शुरू की गई थी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें