शिवपुरी में जंगल राज |


मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में मंगलवार के दिन जनसुनवाई में शिकायत करने पहुंचे आवेदकों पर कलेक्टर श्री राजीव दुबे भड़क गए और अपने से पूर्व में पदस्थ रहे अफसरों पर भी टीका टिपण्णी कर गए !

मंगलवार को हुई जनसुनवाई के दौरान जिला मुख्यालय से 110 किलोमीटर दूर खनियाधाना के ग्राम बसाहर से अमर सिंह और मुकेश लोधी एक शिकायत लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे ! उनकी शिकायत थी कि उन्हें मृत घोषित कर उनकी जमीन को अन्य लोगो के नाम कंप्यूटर रिकॉर्ड में दर्ज कर दी गयी है ! जैसे ही पीड़ितों ने अपनी समस्या से कलेक्टर साहब को अवगत कराया, वैसे ही कलेक्टर साहब ने शिकायतकर्ताओं से प्रश्न कर दिया कि क्या आपने वहां के तहसीलदार से इसकी शिकायत की है ? शिकायतकर्ताओं के मना करने पर कलेक्टर साहब भड़क उठे और बोले "जहां शिकायत करनी होती है वहाँ तो करते नहीं हो, सीधे मुँह उठाये यहाँ चले आते हो" ! शिवपुरी कलेक्टर ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी सीधे शिकायत करने आने वालों की सुनवाई करने से मना करते हुए कहा कि आप लोग भी ऐसे लोगों की बिलकुल भी सुनवाई न करें !

शिवपुरी के कलेक्टर राजीव दुबे के अनुसार जो लोग शिकायत लेकर आते है वही गलत होते है, इसलिए उस जिम्मेदार अधिकारी के पास नही जाते है, क्यूंकि स्थानीय अधिकारी उनकी हकीकत जानता है ! जबकि कलेक्टर उनकी शिकायत को सही मानता है ! ऐसी आदत पूर्व के कलेक्टरों ने डाल दी है,और लोग सीधे यहाँ चले आते है !
अब सवाल उठता है कि जब नीचे वाले जानबूझकर अनदेखी कर रहे हों तब क्या वे शिकायत कर्ताओं की सुनेंगे ? उनकी शिकायत करने बेचारे ग्रामवासी कहाँ जाएँ ? एक जीवित व्यक्ति को मृत घोषित करने जैसी गंभीर शिकायत अगर कलेक्टर नहीं सुनेंगा तो कौन सुनेगा ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें