वजन घटाने, मधुमेह और कैंसर जैसे रोगों में रामबाण औषधि ककोरे की सब्जी

कंटोला या ककोरा एक स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य गुणों से भरपूर सब्जी है ! भारत के अधिकांश हिस्सों में उपलब्ध इस सब्जी को केकरोल, काकरोल और अन्य कई नामों से जाना जाता है ! इसमें कम कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन घटाने वालों के लिए बेहतर है ! फाइबर से भरपूर कंटोला पाचन को सही रखती है ! इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या हैं, आइए जानते हैं-

कैंसर की रोकथाम में सहायक : इसमें मौजूद ल्यूटेन जैसे केरोटोनोइड्स विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है !

सर्दी-खांसी से राहत दिलाए : इसके एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण सर्दी-खांसी से राहत प्रदान करने और इसे रोकने में भी सहायक हैं !

स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक : कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं ! एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सब्जी से शरीर को साफ़ रखने में मदद मिलती है !
वजन घटाने वालों के लिए अच्छी : प्रोटीन और आयरन से भरपूर कंटोला में क म मात्रा में कैलोरी होती है ! 100 ग्राम कंटोला में केवल 17 कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है !

डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छी : कंटोला ब्लड शुगर कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक है !

पाचन सही रखने में मददगार : इस सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिस वजह से ये आसानी से हजम हो जाती है ! ये मानसून में कब्ज़ और इन्फेक्शन को नियंत्रित कर आपके पेट को सही रखती है !


यह है इस सब्जी को बनाने की विधि 

ककोरा (Kakora) को कन्टोला (Kantola) भी कहते हैं ! आजकल तो हर मौसम में ककोरा (phagila) और इनकी सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनती है ! छोटी साइज के ककोरे और बड़े आकार की किस्म के ! दोनों तरह के ककोरे एक ही तरीके से बनाये जाते है, लेकिन छोटी आकार के ककोरे अधिक स्वादिष्ट होते हैं ! तो आइये जानते है छोटे ककोरे की सब्जी बनाना -

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Kakora Recipe
ककोरे - 250 ग्राम
तेल - 1- 2 टेबिल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
हरी मिर्च - 2 (छोटी छोटी काट लीजिये)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस कर लीजिये)
धनियां पाउडर- 1 छोटी चम्मच
सोंफ पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
लाल मिर्च पाउडर - 1/6 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

विधि - How to make Kakora Recipe

ककोरों को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर, चार टुकड़े करते हुये काट लीजिये !

कढाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में हींग और जीरा डालकर भूनिये, जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक, धनियां पाउडर और सोंफ पाउडर डालिये, मसाले को हल्का सा भूनिये और अब कटे हुये ककोरे, नमक, और लालमिर्च पाउडर डाल कर, तेज गैस पर ककोरों को 2 मिनिट तक भूनिये, एक टेबल स्पून पानी डालिये और ढककर 5 मिनिट धीमी आग पर पकने दीजिये !

ढक्कन खोलिये, ककोरे को चैक कीजिये, ककोरे अभी नरम नहीं हुये हैं, 3 - 4 मिनिट और धीमी आग पर ढक कर ककोरे को पकने दीजिये ! सब्जी को खोलिये ककोरे नरम हो गये हैं, खुले ककोरे तेज गैस पर 2 मिनिट तक पका लीजिये, बीच में चमचे से चलाते रहिये ! सब्जी में अमचूर पाउडर और हरा धनियां डाल कर मिला दीजिये !

ककोरे की कुरकुरी सब्जी तैयार है ! सब्जी को कटोरे में निकालिये, और गरमा गरम परांठे या चपाती के साथ खाइये !

चार लोगों के लिये
समय- 15 मिनिट

ककोरे के बारे में कुछ रोचक तथ्य 

बारिश के सीजन में आने वाले ककोरा को हर खास और आम हरी सब्जी के रूप में जानते हैं ! यह बाजार में अपने समय में सबसे महंगे दामों में बिकता है ! फिर भी लोग बढ़े चाव के साथ उसे खाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शासन की सूची में न तो यह सब्जी के रूप में दर्ज है और न ही कोई किसान इसकी पैदावार करता है !

आमतौर पर ककोरा जंगलों के साथ खेत की मेढ़ों पर पहली बारिश होने के साथ ही पैदा होने लगता है ! यह यहां और किसके खेत में पैदा होगा, यह नहीं कहा जा सकता ! यह पूरी तरह से जंगली फल है ! जंगलों में भी जहां झाड़ियां अधिक होती हैं, वहां यह आसानी के साथ पैदा हो जाता है ! इसकी एक विशेषता और है, जितनी अच्छी बारिश होगी, ककोरा की पैदावार भी उतनी ही अच्छी होगी ! ककोरा की बेल से फल तोड़ लेने के बाद फिर से आने लगते हैं !

ककोरा के बीज नहीं मिलते न ही कोई किसान इसकी पैदावार करता हैं ! आज तक इसके बीज कलेक्ट करने का भी प्रयास नहीं किया गया ! यह जंगली फल है ! ककोरा की बेल होती है ! यह खेतों की मेड़ के साथ कटीली झाड़ियों पर तेजी के साथ फैलती हैं ! बेल की विशेषता यह है कि यह तीन माह में कई बार फल देती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें