स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह की व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर ने सौपे अधिकारियों को दायित्व



शिवपुरी 01 अगस्त 2016/ स्वतंत्रता दिवस गरिमामय एवं हर्षोउल्लास के साथ जिले में मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह 15 अगस्त 2016 को पुलिस परेड ग्राउण्ड शिवपुरी में प्रातः 9ः00 बजे से आयोजित होगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि प्रातः 9 बजे से आयोजित होगा | राजीव दुबे की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में दी गई। बैठक में पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कुर्रेशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, एडीएम शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमल मौर्य सहित जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख, शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रमुख आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन हेतु राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों का शत्-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जावे। उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखो को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम के उपरांत वे एवं उनके अधीनस्थ सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जिला स्तर पर आयोजित मुख्य समारोह में आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। समारोह में उपस्थित न रहने वाले शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का कार्यक्रम गरिमापूर्ण हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड पर सम्पन्न होगा। समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन किया जावेगा तथा राष्ट्रीय गान तथा मध्यप्रदेश गान का भी गायन होगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का शाॅल, श्रीफल एवं पुष्पहारों से सम्मान किया जाएगा। साथ ही उल्लेखनीय कार्य करने वाले शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरूस्कृत किया जाएगा। इनके नाम उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्य की टीप के साथ 13 अगस्त 2016 तक अपर कलेक्टर (विकास) को भेजे। 

श्री दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रातः 8ः00 बजे तक अपने-अपने कार्यालय एवं संस्थाओं में ध्वजारोहण कर, मुख्य समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने समारोह स्थल की साफ-सफाई, पेयजल, बैठक व्यवस्था, एम्बूलेंस, फायर बिग्रेड, गमले, गुब्बारे आदि की व्यवस्था करने के संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

श्री दुबे ने कहा कि सभी शासकीय कार्यालयों में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए तथा 14 व 15 अगस्त की रात्रि में कार्यालय भवनों पर रोशनी की जाए। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी। जो पुलिस परेड ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। मुख्य समारोह में देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जावेगा। मुख्य समारोह से पूर्व मिठाई की दुकानों पर मिठाईयों की गुणवत्ता की जांच की जाए। जांच में नकली मिठाई पाए जाने पर दुकान संचालक को दण्डित भी किया जाए। श्री दुबे ने सभी शासकीय अशासकीय विद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए है कि वे छात्र-छात्राओं को प्रातः 7 बजे तक स्कूलों में बुलाया जाए एवं मुख्य समारोह स्थल पर प्रातः 8.45 बजे तक पहुंचे। 

उन्होंने निर्देश दिए कि समारोह स्थल पर लगाए जाने वाले टेंट वाटरप्रूफ हो एवं समारोह स्थल का पहुंच मार्ग भी शीघ्र दूरूस्त किए जाने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। 08 अगस्त से 13 अगस्त तक परेड सहित सांस्कृति कार्यक्रमो की रिहर्सल की जाएगी। 

प्लास्टिक के झण्डे प्रतिबंधित

राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को बनाये रखने के उद्देश्य से शासन द्वारा प्लास्टिक के झण्डो के विक्रय को प्रतिबंधित किया गया है। इसके लिए सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि वे अपने-अपने अनुभाग में प्लास्टिक के झण्डे के विक्रय को रोके। इसके साथ ही झण्डा संहिता के निर्देशो के तहत राष्ट्रीय ध्वज में फूल व पखुड़ियों का रखा जाना भी प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण करने के साथ-साथ सूर्यास्त के समय सम्मानपूर्वक ध्वज उतारने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें