शिवपुरी वासियों के जले पर नमक न छिड़किये मंत्री जयवर्धन सिंह - धैर्यवर्धन शर्मा



अभी कल की ही बात है, जब नगर के वार्ड क्रमांक एक की महिलायें कलेक्ट्रेट पहुँचीं और पेयजल की समस्या को लेकर नगरपालिका व प्रशासन को खूब खरी खोटी सुनाई और लिखित शिकायत करते हुए चक्काजाम की चेतावनी दी,| नगरपालिका अध्यक्ष मुर्दाबाद के नारे गुंजाये | यह एक बार्ड की स्थिति नहीं है, लगभग पूरा नगर इस समस्या से पीड़ित है | 

पेयजल समस्या के समाधान के लिए दस साल पूर्व प्रारम्भ हुई सिंध जलावर्धन योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। शिवपुरी सांसद श्री के पी सिंह ने विगत सप्ताह इस बात पर हैरानी जताई थी कि सिंध के पानी से ओवर हेड टैंक केवल इसलिए नहीं भरे जा रहे हैं क्योंकि जिन तीन मोटरों को एक साथ चलाकर पर्याप्त प्रेशर से भरा जाना है, उनमें से गुणवत्ता विहीन पाईपों के कारण केवल एक मोटर चलाई जा रही है, जिसमें इतना प्रेशर ही नहीं होता कि पानी की टंकियां भरी जा सकें | सीधा सा मतलब है कि जब तक पूरी पाईप लाईन नहीं बदलेगी तब तक ओवर हेड टैंक तो भरने से रहे | सांसद महोदय ने शिवपुरी की पेयजल समस्या को संसद में भी प्रभावी ढंग से उठाया |

इसी को लेकर शिवपुरी की विधायक श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया जी ने विधानसभा में सवाल उठाया कि -

दस साल पूर्व स्वीकृत जलावर्धन योजना का अभी तक जनता को लाभ नहीं मिल पा रहा है। तत्कालीन सरकार ने योजना पर करोड़ों रुपए स्वीकृत किए, लेकिन पूर्व में बिछाई जीआरपी पाइप लाइन की गुणवत्ता ठीक नहीं थी, आए दिन लीक हो जाती है। जगह-जगह अनावश्यक वॉल्व डाले हैं। डूब क्षेत्र व खूबत घाटी तक लाइन बदलनी पड़ी, जिस पर अनावश्यक करोड़ों का खर्चा हुआ है। फिर भी शेष बची जीआरपी लाइन हर दिन लीकेज हो रही है। शिवपुरी शहर में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसलिए यह जांच योग्य है। 18 टंकियां मडीखेड़ा लाइन से अभी तक नहीं भरी जा रहीं हैं। अमृत योजना की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन के काम से नई सीसी एवं डामरीकृत सड़कें खाेदी जा रहीं हैं, उसकी मरम्मत भी नहीं हो रही। डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से घरों में कनेक्शन का टेंडर नहीं हुआ। शिवपुरी नगर नगर की जनता में काफी आक्रोश है। 

और झूठ की हद देखिये कि इस प्रश्न के जबाब में राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन मंत्री और दिग्विजय सिंह जी के सुपुत्र श्री जयवर्धनसिंह जी ने फरमाया कि -

शिवपुरी जलावर्धन योजना का दोशियान को कार्यादेश 29 सितंबर 2009 को जारी हुआ था। काम समय पर पूरा नहीं करने पर अनुबंध निरस्त किया था। अब ओम कंस्ट्रक्शन द्वारा वर्तमान में एमएस लाइन बदलने के बाद जीआरपी लाइन की संपूर्ण लंबाई में लीकेज की संभावना नहीं है। शिवपुरी शहर को हर दिन पानी दिया जा रहा है। 18 टंकियों में से 12 को जोड़ दिया है, 9 को सीधे पानी भरने की टेस्टिंग हो चुकी है, 6 टंकियां जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। अमृत योजना में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का काम जेएम बघासिया कर रही है। डामर व सीसी रोड खोदने के बाद पाइप लाइन डालकर उसकी मरम्मत चल रही है। डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से हाउस कनेक्शन के लिए पूरे शहर को चार भागों में बांटकर निविदाएं बुलाईं हैं जो 6 अगस्त 2019 को खुलेंगी। शहर में सिंध जलावर्धन से हर दिन 15 एमएलडी एवं बाणगंगा फिल्टर प्लांट से 5 एमएलडी और बोरवेल से 4 एमएलडी पानी दिया जा रहा है। वर्तमान में शहर की जनता में कोई आक्रोश नहीं है। 

स्वाभाविक ही मंत्री के इस बेतुके और झूठे बयान की तीखी प्रतिक्रिया हुई और भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य श्री धैर्यवर्धन शर्मा ने मंत्री के बयान पर अफसोस जताया है और कहा कि ऐसा गैर जिम्मेदाराना बयान देकर उन्होंने शिवपुरी वासियों के जले पर नमक छिड़क दिया है ।

श्री धैर्यवर्धन ने कहा कि रतजगा करती महिलायें, साइकिलों पर तेल की खाली कट्टियां पानी से ढोते हुए लोग , टैंकर का दिन भर इंतजार करते छोटे बच्चे यही शिवपुरी की सच्चाई है । सचाई यह भी है कि कांग्रेसनीत नगरपालिका के निकम्मेपन की सजा शिवपुरी भुगत रहा है पर सरकार जले पर नमक छिड़क रही है ।

श्री शर्मा ने इस वर्षाकाल में भी जारी जल त्रासदी की बानगी दर्शाते हुए चित्र भी जारी किये हैं, जिनमें आमजन बारिश के पानी को ड्रम में भरकर घर की टंकी को टिल्लू ( मोटर ) के माध्यम से भर रहे हैं ।



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें