स्मार्ट फोन पर चैटिंग के शौकीनों, सावधान...

यदि आप भी अपने स्मार्ट फोन पर चेटिंग करते हैं तो इस खबर को अवश्य पढ़ें ! पहले मोबाइल सिर्फ दूर रहने वाले परिजनों, परिचितों से बातचीत का माध्यम हुआ करता था, वहीं अब ये मनोरंजन के साथ सोशल शेयरिंग का साधन भी बन गया है ! बदलते वक्त में स्मार्ट फोन यूजर्स अब वाट्सऐप, बीबीएम, हाइक, वी चैट जैसी फ्री चैटिंग एप्लीकेशंस के इतने आदी हो गए हैं कि दिन-रात इन पर जमे रहते हैं ! खाली समय में फोन पर बात करने या खुद के बारे में सोचने की बजाय, वह मोबाइल ऐप्स को समझने और इस्तेमाल करने में निकाल देते हैं !

अभी हाल ही में किये गए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि स्मार्टफोन का बहुत अधिक प्रयोग करने से हाथ की फंक्शनिंग पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे हाथों की दबाव की शक्ति भी बुरी तरह से प्रभावित होती है ! सैन डिएगो स्थित नेवल मेडिकल सेंटर के डाक्टर एंड्यू डोन कहते हैं कि फोन पर लगातार चैट करना बहुत हानिकारक है ! अगर इसकी लत लग जाए तो इसके परिणाम बहुत घातक हो सकते है ! बता दें कि सम्पूर्ण विश्व में लोग मौका मिलने पर स्मार्टफोन पर चैट करने में जुट जाते है !


अध्यन के दौरान पता चलता है कि स्मार्टफोन यूजर्स औसतन पांच सेकंड में अपना फोन देखते हैं, जो काफी नुकसानदायक हो सकता है ! मसल एंड नर्व पर ऑनलाइन प्रकाशित शोध में इन तथ्यों का खुलासा किया गया है ! इससे मीडियन नर्व के बढ़ने का खतरा भी बना रहता है ! हालांकि स्मार्टफोन प्रयोग करने से होने वाले खतरों के बारे में अभी कोई सटीक जानकारी सामने नहीं आई है !

तुर्की की सुलेमान डेमिरेल यूनिवर्सिटी की ओर से रिसर्च पेपर लिखने वाले मुख्य रिसर्चर एसरा इरकोल इनाल के अनुसार भविष्य में मीडियन नर्व के बढ़ने की बीमारी पैर पसार सकती है ! ऐसे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले युवाओं को सावधान रहना होगा !

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए कलाइयों को बार-बार घुमाने और आगे बढ़ाने के लिए अंगुलियों और अंगूठे का खासा इस्तेमाल होता है ! इससे इनके प्रभावित होने की आशंका बनी रहती है ! अधिकांश युवा दिन भर में तीन घंटे का वक्त फोन पर इंटरनेट सर्फिंग करने और मैसेज करने में ही गुजारते हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें