पकिस्तान से वापस भारत लौटेगी "गीता"

गलती से एक दशक से भी अधिक समय पहले सीमा पार करने के बाद पाकिस्तान में रह रही मूक बधिर भारतीय महिला गीता जल्द ही घर लौटेगी ! भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि पाकिस्तान में सालों से रह रही भारतीय लड़की गीता के परिवार का पता चल गया है वो वो जल्द भारत लौटेंगी ! एक ट्वीट संदेश में सुषमा स्वराज ने कहा, “गीता जल्द ही भारत आएगी ! हमने उसके परिवार को ढूँढ लिया है ! वो परिवारवालों को डीएनए टेस्ट के बाद सौंप दी जाएगी !” 

ईदी फाउंडेशन के प्रवक्ता अनवर काजमी ने इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान में 10 साल से अधिक समय से रह रही यह भारतीय महिला अपने परिवार से मिलने वाली है ! सूत्रों के मुताबिक गीता ने अपने पिता, सातैली मां और सगे भाई बहनों को एक तस्वीर से पहचाना है जो इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने उसे भेजा था ! उसका परिवार कथित तौर पर बिहार में रहता है !

मूक और बधिर गीता दस सालों पहले पाकिस्तान के बार्डर गार्डस को मिली थी और तब से वही रह रही है ! पाकिस्तान स्थित भारत का उच्चायुक्त लगातार गीता के संपर्क में था ! इस बीच भारत मे कुछ परिवारों ने गीता को अपनी ‘बेटी’ बताया था ! सुषमा स्वराज के निर्देश पर अगस्त में पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टीसीए राघवन और उनकी पत्नी ने कराची में गीता से मुलाक़ात भी की थी ! पाकिस्तान के कराची में रहने वाली गीता की कहानी सलमान ख़ान की फ़िल्म बजरंगी भाईजान की मुन्नी की कहानी से मिलती-जुलती है ! फ़िल्म के सुपरहिट होने के बाद गीता एक बार फ़िर चर्चा में आईं थीं !

भारतीय बताई जाने वाली गीता की कहानी कुछ साल पहले पाकिस्तानी मीडिया में सुर्खियों में रही थी लेकिन किसी ने उसपर ध्यान नहीं दिया ! गीता साल 2003-04 में पाकिस्तानी बॉर्डर गॉर्ड्स को लाहौर के पास मिली थी ! वो इसे अपने साथ लेकर लाए ! तब इसकी उम्र क़रीब 11 साल रही होगी ! पाकिस्तान की बॉर्डर अथॉरिटी ने इस बच्ची को ईधी फ़ाउंडेशन को सौंपा था ! ये मामला पहले भी पाकिस्तानी अख़बारों में उठा था, लेकिन उस समय भारतीय उच्चायोग से कोई मिलने नहीं आया !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें