विडियो में देखिये कैसे बनायी जाती है नकली पत्ता गोभी

कुछ समय पूर्व भारत में मैगी पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि इसमें इस्तेमाल की गई कच्ची सामग्री स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाई गई और इसलिए यह खाने योग्य नहीं है ! मैगी तो अब नजर में आई सब्जी और फलों को पकाने के लिए पहले से ही केमिकल तथा कार्बेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है और आज भी हो रहा है तो क्या ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नही है ? खैर छोड़िए आज चर्चा का विषय ये नही है ! दरअसल आज हम आपको नकली खाने के बारे में चौंकाने वाली जानकारी दे रहे है !

वैसे तो दुनियाभर में खाने की चीज़ो में मिलावट का गोरखधंधा बेरोकटोक चल रहा है, पर आपको यह जानकर शायद हैरानी हो की अब नकली सब्जी भी ईजाद की जा रही है ! ये सब्जियां देखने में बिलकुल वैसी ही होती है जैसे असली सब्जियां होती है परंतु इसे बनाने में एक खास प्रकार के wax यानी मोम का इस्तेमाल किया जाता है ! इस तरह के फ़ूड लंबे समय तक अच्छे रहते है ! आम हो रहे मॉल तथा होटल culture सभ्यता में ऐसे नकली फ़ूड का उपयोग बढ़ता जा रहा है ! जापान के कई रेस्टोरेंट में इस तरह के फ़ूड आम हो रहे है बल्कि अब इसका उन्माद अब दुनिया के अन्य देशो में भी फ़ैल रहा है !



whatsapp पर इन दिनों जापान का एक वीडियो काफी वायरल हुआ है जिसमे खास wax द्वारा नकली फूलगोभी बनाने का तरीका दिखाया गया है ! इस वीडियो में पहले सफ़ेद और उसके बाद हरे रंग के खास wax को गरम पानी में डाला जाता है फिर थोड़ी सेकण्ड में ही वो wax कुछ ठोस परत में परिवर्तित हो जाता है उसके बाद पूरी परत को एक दो बार पूर्ण रूप से पानी में डुबो कर बहार निकाल उसकी लंबी परत को फूलगोभी के आकार के गोले की तरह बेल दिया जाता है !

जापान में फूलगोभी के अलावा भी इस तरह के अन्य फ़ूड सेम्पल बनाए जाते है जिसमे काफी चीजे खाने के लिए भी उपयोग होती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें