बडवानी - ग्रामीण क्षेत्र की युवतियों को अधिक से अधिक दिलवाया जाये हल्के वाहन चलाने का प्रशिक्षण - कलेक्टर

आरसेटी बड़वानी (स्टार स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान) की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री बी कार्तिकेयन, आरसेटी के निदेशक श्री आरपी निगम, महाप्रबंधक उद्योग श्री एसएस मण्डलोई, लड बैंक मैनेजर सुमित सिकदार सहित अन्य विभागो के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। 

बैठक के दौरान कलेक्टर ने आरेसटी द्वारा दिये गये प्रशिक्षणो पर संतोष व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि इन प्रशिक्षण सत्रो के दौरान विभिन्न बैंको के शाखा प्रबंधको को भी आमंत्रित किया जाये। जिससे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं का चयन वे ऋण देने हेतु कर सके।

बैठक के दौरान संस्था के पदाधिकारियो द्वारा यह बताने पर कि वर्तमान समय में हल्के मोटर वाहन चालक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण उपरान्त प्रशिक्षितो का प्राथमिकता से ड्रायविंग लायसेंस बनवाने के भी मदददी जा रही है। यह कार्य जिला परिवहन अधिकारी के सहयोग से किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि इस प्रशिक्षण में अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्र की युवतियो को भी शामिल किया जाये। जिससे वे भी इस क्षेत्र में रोजगार के नये आयाम खोज सके।

बैठक के दौरान आरसेटी के पदाधिकारी श्री निगम द्वारा बताया गया कि संस्था में 6 दिन से 45 दिन का प्रशिक्षण लगभग 260 ट्रेडो में दिलवाने की व्यवस्था है। ग्रामीण क्षेत्रो से आने वाले युवाओं को प्रशिक्षण संस्था में रूकने-खाने-पीने की समस्त व्यवस्था निःशुल्क की जाती है। उन्होने बताया कि जिले में संचालित इस प्रशिक्षण केन्द्र की ग्रेडिंग भी अब बेहतर हो गई है। इसके कारण अब संस्था और बेहतर तरीके से कार्य कर सकेगी

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें