रीवा - उद्योग मंत्री ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली

प्रदेश के वाणिज्य-उद्योग, रोजगार, खनिज एवं प्रवासी भारतीय मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने औद्योगिक केन्द्र विकास निगम, उद्योग तथा रोजगार विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में स्थापित उद्योगों व लगाये जाने वाले उद्योगों की संभावनाओं के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर राहुल जैन व आयुक्त नगर पालिक निगम कर्मवीर शर्मा भी उपस्थित थे। 

उद्योग मंत्री ने कहा कि विन्ध्य अंचल में विकास की अनन्त संभावनाएँ हैं। अधोसंरचनाओं का विकास हुआ है, अब जरूरत इस बात की है कि यहां उद्यमियों को नवीन उद्योग स्थापना हेतु आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कहा कि जबलपुर से सिंगरौली तक प्रस्तावित औद्योगिक कारीडोर में विभिन्न उद्योगों की स्थापना का प्रस्ताव है अतः रीवा संभाग के जिलों में औद्योगिक क्षेत्र को पूर्ण विकसित करते हुए उद्यमियों को उद्योग स्थापना हेतु प्रोत्साहित किया जाय। 

रीवा के औद्योगिक विकास निगम की भूमि में जो उद्योग किन्ही कारणों से बंद पड़े हैं उनके पुनः प्रारंभ कराने हेतु प्रयास करें तथा शेष रिक्त भूमि में नवीन उद्योग स्थापना हेतु आवंटन की कार्यवाही भी करायें। उद्योग मंत्री ने जिले के अन्य रिक्त भूमि की तलाश कर उन्हें औद्योगिक क्षेत्र के तौर पर विकसित करने की बात कही।

उद्योग मंत्री ने उप संचालक रोजगार से जिले में युवाओं को रोजगार की उपलब्धता के विषय में पूछा तथा कहा कि युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देते हुए विभिन्न कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध करायें ताकि वह अच्छे ढंग से कार्य कर सकें। इस दौरान संयुक्त संचालक उद्योग बी.एल.नौरोजी, अनुविभागीय अधिकारी हुजूर एल.एल.अहिरवार, विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

व्यापारी संगठन द्वारा उद्योग मंत्री का सम्मानः- राजेन्द्र शुक्ल को प्रदेश मंत्रिमण्डल में वाणिज्य- उद्योग मंत्री की जिम्मेदारी मिलने पर रीवा के व्यापारी संगठन ने पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया व अपेक्षा की कि उनके नेतृत्व व मार्गदर्शन में जिले में व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में प्रगति होगी। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा में औद्योगिक क्रांति लाकर इसे देश व प्रदेश में अग्रणी जिले के रूप में स्थापित किया जायेगा। जिले में जिस तरह अन्य क्षेत्रों में विकास के कार्य हुए हैं उसी तरह इस क्षेत्र में भी कार्य कराया जाकर जिले को उन्नतिशील जिला बनाया जायेगा। उन्होंने व्यापारियों से अपेक्षा की कि हरित रीवा बनाने में सभी अपना सहयोग करें। इस दौरान महापौर ममता गुप्ता व जनपद अध्यक्ष रीवा के.पी. त्रिपाठी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें