राजगढ़ - सरकार सब दे रही है, व्यवस्था कर रही है बस अपना बर्तन सीधा रखें : सांसद श्री नागर


केन्द्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय ने जिले के सासंद आदर्श ग्राम संण्डावता में केन्द्र सरकार की उपलब्धियों पर तीन दिवसीय विशेष प्रचार अभियान (एसओपी) चलाया। इस अभियान में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय तथा गीत एवं नाटक प्रभाग ने भाग लिया। गत दिवस शुक्रवार को अभियान का समापन विशेष जनसंवाद कार्यक्रम के साथ हुआ। जनसंवाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री रोडमल नागर ने भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने इन दो वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में विकास की नई शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि सरकार सब दे रही है, व्यवस्था भी कर रही है बस अपना बर्तन सीधा रखें। सांसद ने कहा कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आना होगा वरना उल्टा बर्तन रखने पर उसमे पानी नहीं भर पाएगा। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की बात करते हुए कहा कि हर धर में शौचालय के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। जिन परिवारों ने शौचालय बना लिए है, उन्हें सरकार 12 हजार की राशि पुरस्कार के रूप में दे रही है। इस अवसर पर उन्होंने किसान कल्याण की बात करते हुए कहा कि सरकार द्वारा हर खेत और घर को पानी की उपलब्धता के लिए योजनाएं बनाई है। उन्होंने ने बताया कि सिंचाई और पीने के पानी के लिए समुह नल जल योजना के लिए 1450 गांवों का प्लान पूरा हो चुका है। आने वाले 3 वर्षो में हर घर में पानी की उपलब्धता होगी। राजगढ जिले को अब पानी की किल्लत से छुटकारा मिलेगा। भरपूर पानी के लिए तीन डेम स्वीकृत हुए है। इनमें पार्वती नदी पर 25 करोड, मोहनपुरा 3500 करोड जबकि कुडालिया डेम के 5 हजार करोड का प्रावधान किया गया है।
जनसंवाद कार्यक्रम में सांसद श्री नागर ने केन्द्र की बीमा योजनाओं के साथ ही उज्जवला और उजाला योजना की बात की तथा उपस्थित महिलाओं से संवाद किया। उन्होंने बताया कि परिवार के प्रत्येक सदस्य को सरकार की बीमा योजना से जुडना चाहिए। उन्होने खेतो की मिट्टी परिक्षण के लिए भी किसानों से कहा ताकि वे अच्छी फसल ले सकें। इस अवसर पर फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का आह्वान किया। इससे पूर्व जनपद सांरगपुर, शिक्षा, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्यानिकी, महिला बाल विकास तथा सशक्तिकरण, सहित अन्य विभागों ने जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लिया और विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। 

जनसंवाद कार्यक्रम में बडी संख्या में ग्रामीण जन एवं महिलाएं उपस्थित रही। संचालन कर रहे प्रचार अधिकारी श्री परमार ने बताया कि तीन दिवसों में गांव में जागरूकता रैली, नुक्कड नाटक तथा गीत संगीत गायन के कार्यक्रम आयोजित किए। सरकार की मंसा और कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को अवगत कराया गया है ताकि वे अधिकाधिक लाभ ले सकें। 

मेरा देश बदल रहा है आगे बढ रहा है थीम पर लगी प्रदर्शनी

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उज्जैन द्वारा आयोजित विशेष प्रचार अभियान (एसओपी) के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय भोपाल ने तीन दिवसीय मेरा देश बदल रहा हे,आगे बढ रहा है शीर्षक से संण्डावता सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी प्रभारी श्री श्रीकान्त ने बताया कि इन तीन दिनों में तकरीबन 2 हजार लोगो ने प्रदर्शनी का लाभ लिया है। इसमें स्कूली बच्चों के साथ ही गांव की महिलाएं तथा अन्य शामिल है।

महिलाओं ने बाजी मारी और पाये पुरस्कार

कार्यक्रम के दौरान प्रचार अधिकारी श्री परमार ने ग्रामीणजनों से प्रश्नमंच के जरिए सीधा संवाद किया। बातों को सिलसिला चला। अनेक योजनाओं पर चर्चा हुए। सही जवाब देने पर शबाना, नन्दुबाई, पीरीबाई, गायत्री बाई सहित अन्य को सांसद द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। 

जनसंवाद कार्यक्रम में हुई रंगारंग प्रस्तुतियॉ

सरकार की महत्वकाक्षी योजनाओं की जानकारी पाने के साथ ही ग्रामीणजनों ने रंगा-रंग प्रस्तुति का भी आनन्द लिया। इस अवसर पर गीत एवं नाटक प्रभाग के पूनम कला सरगम भोपाल के कलाकारों ने शानदार गायन एवं नृत्य प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के प्रेरक श्री जितेन्द्र मालवीय ने अपने साथियों के साथ स्वच्छता पर नृत्य नाटक की प्रस्तुति दी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें