शिवपुरी - 'हमारी धरती-प्यारी धरती' अभियान के तहत रोटरी राईजर्स ने स्कूली बच्चों को बांटे 1000 पौधे

शिवपुरी- पर्यावरण को बचाए रखने और संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए रोटरी राईजर्स क्लब शिवपुरी व स्कूल प्रबंधन गीता पब्लिक स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से 1000 पौधों का वितरण एवं रोपण कर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण का आयोजन स्थानीय गीता पब्लिक स्कूल में किया गया। रोटरी राईजर्स क्लब शिवपुरी के अध्यक्ष शैलेन्द्र गर्ग व सचिव नितिन अग्रवाल ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति बच्चों को भी जागरूक किया जाए इसे ध्यान में रखते हुए यह पौधरोपण वृहद स्तर पर आयोजित किया गया। इसमें विद्यालय प्रबंधन का भी हमें सहयोग लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य था कि हरेक स्कूली बच्चा एक-एक पौधे को लेकर अपने घर-आंगन में लगाए और इसकी अपने मित्र की भांति देखभाल करें ताकि अन्य लोग भी इस तरह के आयोजन से प्रेरणा ले सकें। 

विद्यालय संचालक पवन शर्मा ने अपने संबोधन में बताया कि 'हमारी धरती-प्यारी धरतीÓ अभियान के तहत गीता पब्लिक स्कूल विद्यालय सतत पर्यावरण संरक्षण में बीते कई वर्षों से अपनी भूमिका निभा रहे है। इस अभियान के तहत हम विद्यालय के ऐसे बच्चे जिनके घर के अंदर एवं घर के बाहर पेड़ लगाने की पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था होती है वहां स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों को पौध प्रदाय करते है इससे बच्चे का पौधे के प्रति लगाव बढ़ता है और बच्चा यदि छोटे से ही प्रकृति से जुड़ जाते है तो वह प्रकृति से प्रेम करने लगता है इसके अलावा बच्चा प्रतिदिन घर से स्कूल आने से पहले ही अपने द्वारा रौपा गए पौधें को पानी देकर आता है। इस अभियान में रोटरी राईजस क्लब ने भी हमें सहयोग प्रदान किया और जिसमें विद्यालय प्रबंधन द्वारा 500 व सहयोगी संस्था रोटरी राईजर्स द्वारा भी 500 पौधे स्कूली बच्चों को प्रदाय किए गए। वर्तमान में विद्यालय प्रबंधन के इस प्रयास की सफलता परिसर में लगे ढाई से तीन हजार पौधे है जो वातावरण को हरा-भरा बनाए हुए है। 

रोटरी क्लब के पूर्व सह प्रांतपाल दीपेश अग्रवाल ने कहा कि रोटरी राईजर्स क्लब समाजसेवी सेवाओं के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण और इसके प्रति अन्य लोग कैसे जागरूक हो को ध्यान में रखकर पौधरोपण किया गया इससे प्रांत में भी यह संदेश पहुंचेगा और अन्य लोग भी इस तरह के आयोजन कर अधिक से अधिक पौधे लगाऐंगें ताकि हमारा संपूर्ण भारत पर्यावरण के वातावरण से अच्छादित हो। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में भी अनेकों पौधों को रोपा गया। इस पौधरोपण अभियान में रोटरी राईजर्स क्लब के सदस्यगण सिद्धार्थ लढ़ा, पंकज जैन, शैंकी अग्रवाल, विजय वर्मा, गौरव रघुवंशी, आनन्द गुप्ता, पुनीत गोयल, गौरव खण्डेलवाल आदि शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें