शिवपुरी - केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मगरौनी में 26 करोड़ 20 लाख के लागत की सड़क का किया शिलान्यास

शिवपुरी/ केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल और साफ-सफाई मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने योजना मद से 26 करोड़ 20 लाख की लागत से लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण की जाने वाली 25.10 कि.मी. लम्बाई की सड़क मार्ग मगरौनी से धौलागढ़ वाया मोहनढोगरी सुभाषमार्ग का मगरौनी में शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने नरवर में लगभग 2 करोड़ की लागत से बनी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सड़क का लोकापर्ण एवं 34 लाख की लागत से बने दो सुलभ काॅम्पलेक्स का लोकापर्ण किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कार्यक्रमो को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री का प्रयास है कि प्रत्येक किसान के खेत को सिंचाई सुविधा मिले। इसके लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री सिंचाई योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की फसलो का नुकसान होने पर शत्-प्रतिशत किसान को फसल का मुआवजा मिले, इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। किसानों को रवी एवं खरीफ फसलों के बीमा के लिए प्रीमियम की राशि डेढ़ एवं दो प्रतिशत के रूप में जमा करानी होगी। श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के माध्यम से 500 से एक हजार आबादी वाले ग्राम को जोड़ने के लिए सड़को का जाल बिछाया। इसी के तहत ग्वालियर एवं चंबल संभाग में भी सड़के बनाने का कार्य किया गया। 

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस दौरान तिरंगा यात्रा का शुभारंभ नरवर के ग्राम हथेड़ा से प्रारंभ कर मोटर साईकिल रैली में सवार होकर गांव-गांव जाकर आजादी के 70 साल के ‘जरा याद करो कुर्बानी’ के कार्यक्रम का आगाज किया। 

श्री तोमर ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें आजादी आसानी नहीं मिली है, बल्कि हमारे पूर्वजो एवं अमर शहीदो के बलिदान के कारण ही प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में दीवाली, दशहरा और होली का पर्व जिस हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ गरीब एवं अमीर सभी घरो में मनाया जाता है। उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए हमें आजादी के मूल्यों को समझते हुए प्रत्येक व्यक्ति को तिरंगे के साथ खड़ा होकर दशहरा, दीवाली के समान, स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर्वाे को भी मनाए। यह तिरंगा झण्डा सवा करोड़ देशवासियों का है। इस दौरान विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक श्री रणवीर रावत, श्री रमेश खटीक, ओम प्रकाश खटीक, जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, जनप्रतिनिधि सहित पंचायत प्रतिनिधि साथ थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें