अशोकनगर - शहीद कुं. शशीन्द्र सिंह राणा की 51 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजली कार्यक्रम आयोजित

अशोकनगर। सन 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के शहीद शहर की माटी के सपूत सैकेण्ड लैफ्टिनेट कुं. शशीन्द्र सिंह राणा की शहादत के 51 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर जिला अशोकनगर के समस्त भूतपूर्व सैनिक/सैन्य विधवाओं श्रद्धांजली कार्यक्रम का आयोजन किया गया ! इस अवसर पर शहर के गण्यमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे व उनकी शहादत को नमन किया !
जीवन परिचय - कुं. शशीन्द्र सिंह राणा – अशोकनगर उस समय छोटा सा कस्बा था ! यहाँ शशीन्द्र सिंह का जन्म हुआ और उन्होंने सेना में भारती होकर 1965 में हुए भारत-पाक युद्ध में भाग लेकर अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग किया ! छोटे से कसबे अशोकनगर में पुलिस निरीक्षक रणवीर सिंह राणा के परिवार में माँ शांता देवी की कोख से जन्म लेकर कुंवर शशीन्द्र सिंह राणा ने भारतीय थल सेना की गोरखा रायफल्स में ट्रेनिंग करने के उपरान्त सेकंड लेफ्टिनेंट का (कमीशन) मिलते ही भारत पाक युद्ध की लड़ाई में उत्कृष्ट वीरता का प्रदर्शन करते हुए अखनूर जोरिया क्षेत्र में 6 सितम्बर 1965 को अपने प्राणों की आहुति दी ! भारत सरकार ने उन्हें मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया !
वर्तमान में खेडा चौराहे पर उनकी मूर्ती स्थापित है एवं जिस मोहल्ले में वह रहते थे उसका नाम शशीन्द्र गली के नाम से जाना जाता है ! नव निर्मित बस स्टैंड का नाम भी शशीन्द्र सिंह जी के नाम पर ही रखा गया है !
अशोकनगर के गौरव कुं. शशीन्द्र सिंह राणा – अशोक नगर को यह शिखर गौरव उपलब्ध है कि यहाँ जन्म लेकर एक युवक ने मात्र अशोकनगर ही नहीं अपितु पूरे देश को गौरवान्वित किया ! आपका यह बलिदान चिरकाल तक भारत माँ के ह्रदय में अंकित रहेगा तथा अशोकनगर का नाम भी गौरव के साथ ऊंचा उठा रहेगा ! 
शशीन्द्र सिंह ने बलिदान देकर धन्य कर दिया अशोकनगर की माटी को |
वीरता से लड़ें शत्रु से कायम रखा शहीदों की परिपाटी को ||
अमर रहेगी तुम्हारी शौर्य और वीरता की गाथा |
बहादुरी से लड़ कर युद्ध में किया देश का ऊंचा माथा ||

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें