हिंदुत्व को पर्दे पर जिन्दा कर धूम मचाती फिल्म “बाहुबली”

भारतीय सिनेमा पर इस्लामीकरण व छद्म सेकुलरिज्म के आरोप बहुत पहले से लगते रहे। जिस तरह कई फिल्मों में भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया जाता। साधु-संतों को ढकोसलेबाज बताया जाता। इससे भावनाएं आहत होने के बावजूद भारत का बहुसंख्यक वर्ग मन मसोस कर रह जाता था। धार्मिक आडंबरों की मुखालफत करती फिल्म पीके जब आमिर खान ने बनाई तो खूब हंगामा मचा। एक धारणा यह बनी कि बॉलीवुड हिंदुओं की आस्था के साथ मजाक बना रहा है। ऐसे समय में जब दक्षिणपंथ की विचारधारा का अब बोलबाला शुरू हुआ है। तब दक्षिण भारत के निर्माता राजामौलि ने इस थीम को भांप लिया। उन्होंने प्राचीन सनातन भारतीय पंरपरा से ओतप्रोत विषय को लेकर रामायण और महाभारत से प्रेरित कहानी पर फिल्म बनाकर बॉलीवुड में हिंदुत्व को जिंदा कर दिया। इस फिल्म को अभी तक बॉलीवुड में अपनी आस्थाओं के साथ खिलवाड़ से आहत बहुसंख्यक समाज ने हाथों हाथ लिया। नतीजा आज 2017 की सबसे बड़ी ओपनिंग फिल्म बन गई है। जहाँ उत्तर भारतीय हनी सिंह और मुन्नी-जलेबी के अश्लील गानों के सहारे फ़िल्में बेचते रह गए, वहीं द्रविड़पुत्र एस॰एस॰ राजामौली ने प्राचीन हिन्दू सभ्यता का प्रदर्शन करने वाली यह फिल्म बना कर भारतीय संस्कृति की लाज कायम रखी ।

पूरे विश्व में राष्ट्रवाद की इस दौर में धमक गूंज रही है। इस भारी उथल-पुथल के दौर को राजमौलि ने अच्छे से समझा और उन्होंने बहुसंख्यक समाज की दुखती रग को भांप लिया। भारतीय संस्कृति और हिंदुत्व की भावना, वैभवशाली अतीत को फिल्म में भरकर उन्होंने दो पार्ट में ऐसी फिल्म बनाई की बॉलीवुड के मठाधीशों की नींद ही उड़ गई है।

बाहुबली फिल्म मूल रूप से भारतीय इतिहास, राजाओं, संस्कृति पर ही आधारित है ! इस फिल्म में भगवान् शिव है, गणेश है, भगवा ध्वज है, मंत्रोच्चार है ! पूरी तरह से यह फिल्म भारतीय इतिहास की भव्यता को ही प्रस्तुत करती है जो कि बेहतरीन है ! भारतीय फिल्मों के मेगास्टार रजनीकांत ने इस फिल्म की तारीफ़ करते हुए ट्विटर पर ट्विट किया कि “बाहुबली फिल्म भगवान् के बच्चों ने बनायी है ! यह एक ऐसी अद्भुद फिल्म है कि में भगवान् के बच्चों को नमन करता हूँ !” रजनीकांत ने इस फिल्म के निर्देशक राजमौली की भी जमकर तारीफ़ की है ! यही नहीं मेगास्टार रजनीकांत ने बॉलीवुड के फिल्मबाजों को भी तमाचा जड़ा है जो भगवान् का अपमान कर, भगवान् का फिल्मों में मजाक बना कर विवाद पैदा कर फिल्मों से पैसा कमाने का धंधा करते है ! बॉलीवुड के गंदे लोग भारत और हिन्दू विरोधी फिल्म बनाते रह गए, वहीँ बॉलीवुड के कहीं छोटी फिल्म इंडस्ट्री यानि तेलगु फिल्म इंडस्ट्री ने झंडे गाड़ दिए वो भी भारतीय संस्कृति को सम्मान देकर !

इस फिल्म की सफलता से उत्साहित राजमौली कहते है कि, हमारे भारत का इतिहास बहुत समृद्ध है, हमारे भारत के इतिहास पर आधारित फिल्में बनें तो बाहुबली से भी बेहतर सैंकड़ो फिल्में बनाई जा सकती है ! इसके साथ ही राजमौली कहते है कि, अब मैं भगवान् श्री कृष्ण और पांडव-कौरवों की गाथा महाभारत पर आधारित फिल्म बनाऊंगा जो की बाहुबली-2 से भी भव्य और बेहतर फिल्म होगी ! बता दें की पिछले ही दिनों एक बड़े हिन्दू कारोबारी ने महाभारत पर आधारित फिल्म बनाने के लिए राजमौली को ही कार्य दिया है और बाहुबली-2 का बजट तो 250 करोड़ का था परन्तु महाभारत पर आधारित फिल्म का बजट 1000 करोड़ का है, अंदाजा लगाया जा सकता है की आने वाले समय में क्या तहलका मचने वाला है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें