साबधान:-एक पुल जहां झूल रही है पल पल मौत - संजीब पुरोहित


कुम्भकर्णी नींद में सोता हुआ मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम 
सिरसौद से पिछोर मार्ग पर जर्जर हालत में पारोंच नदी का पुल 


शिबपुरी। देश के मुखिया जहां एक ओर सड़को और पुलो का जाल बिछाने में लगे हुए है वही उनकी इस मंशा पर प्रदेश के अधिकारी पानी फेरने से बाज नही आ रहे है। सरकार आमजन के आवागमन के लिए हजारो किलोमीटर की सड़कें बना रही है और इसके लिए करोड़ो रूपये पानी की तरह बहा भी रही है, लेकिन बिभाग के चंद कमीशन खोर लोग बेहद ही घटिया स्तर का कार्य करा रहे है। ऐसा ही एक मामला जिले के भोति ग्राम अंतर्गत सामने आया है, जहां सिरसौद से पिछोर मार्ग पर पारोंच नदी पर कुछ बर्षो पूर्व मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा एक पुल का निर्माण लाखो रुपये लगाकर किया गया था, इस पुल से आवागमन की सुविधा भी आमजन को मिली थी, लेकिन ज्यादा कमीशन खोरी के चक्कर में प्रोपर मोनिटरिंग नही की गई और इस पुल में घटिया स्तर की सामग्री इस्तेमाल की गई, जिससे आज यह पुल टूटने की कगार पर आ गया है। 

किसी भी वक्त हो सकता है कोई बड़ा हादसा 

पुल में कई जगह दरारें आ गयी है, अगर समय रहते बिभाग द्वारा इस पुल की मरम्मत नही की गई तो किसी भी दिन बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसा नही है कि इसकी जानकारी सम्बन्धित बिभाग के अधिकारियों को नही है, सभी को जानकारी होने के बाद भी इस ओर कतई ध्यान नही दिया जा रहा है। इंतज़ार किया जा रहा है तो बस किसी बड़े हादसे का। पारोंच नदी पर बना हुआ यह पुल सिरसौद से भोपाल के मुख्य सड़क मार्ग पर है, जहां से हर दिन बड़े बड़े मंत्री संत्री और अधीकारी गण भोपाल के लिए निकलते है। लेकिन कोई भी जिम्मेदार इस तरफ ध्यान देना उचित नही समझता। 

पुल के अति क्षतिग्रस्त होने का मुख्य कारण यह है कि बेरिंग डेमेज होने से इस स्पॉन का सस्पेंसन पूरी तरह से खत्म हो गया है। जिससे गर्डर पेडस्टल पर सीधा रख गए है और गर्डर का एक हिस्सा पूरी तरह से टूट गया है। इसी बजह से पुल पर चल रहे भारी बाहनो का पॉइंट लोड सीधा गर्डरों पर आ रहा है, जिससे गर्डर में भारी मात्रा में क्रैक्स बढ़ रहे है। एम पी आर डी सी ने अगर समय रहते ध्यान नही दिया तो ये स्पॉन कभी भी टूट कर गिर सकता है, जिससे बहुत बड़ी जनहानि हो सकती है। 

अतः कहा जा सकता है कि सिरसौद से पिछोर मार्ग पर, ग्राम भोति में पारोंच नदी पर बने हुए पुल का अगर समय रहते मरम्मत का कार्य नही कराया गया, तो किसी बड़े हादसे को कोई नही रोक सकता।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें