एक वृक्ष अपनों के नाम: डीआईजी और कलेक्टर सहित सैंकड़ों लोगों ने पौधों से जोड़ी अपनों की यादें - रचा इतिहास



हर वर्ग ने रोपे अपनों के नाम पौधे, लगातार जारी रहेगा अभियान 


हाथों में पौध और मन में अपनों की स्मृति को संजोए अथवा स्वयं के नाम से पर्यावरण को संरक्षित का संकल्प लेकर सैंकड़ों लोगों ने मंगलवार को सुबह 9 बजे से पौध रोपण का इतिहास रच डाला। आओ लगाएं एक वृक्ष अपनों के नाम से चलाई जा रही इस मुहिम के तहत गायत्री मंदिर फिजिकल से मुक्तिधाम तक वृक्षारोपण करने हर वर्ग हर समुदाय के लोग आगे आए। इस मुहिम में स्कूली बच्चों, सामाजिक संस्थाओं, न्यायाधीशगण, आईटीबीपी, होमगार्ड,वन विभाग, एसएएफ, पुलिसबल, जिला प्रशासन, एक्साईज विभाग, डाक्टर्स, शिक्षक, पेंशनर्स, नगर पालिका, पत्रकार, विभिन्न सामाजिक संगठनों क्लबोंं के सेवाभावी लोगों तक की अनूठी सहभागिता देखने को मिली। 

कार्यक्रम का शुभारम्भ डीआईजी आईटीबीपी श्री शाह और कलेक्टर अनुग्रहा पी ने खुद वृक्षारोपण कर किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक अर्पित शर्मा ने बताया कि यह मुहिम 2 जुलाई से शुरु होकर आगे भी जारी रहेगी, जिसमें हर कोई सहभागी बन सकता है। उन्होंने बताया कि एक्साइज आफीसर श्रीमती वंदना पाण्डे, अपने स्वर्गवासी पति विपुल पाण्डे की स्मृति में पचास पौधे सपरिवार रोप चुकी हैं, वे औरों को भी इस वारे में प्रेरित कर रही हैं। डीआईजी आईटीबीपी राजकिशोर शाह ने इस अभियान के तहत लगने वाले सभी पौधोंं के वृक्ष में बदलने के प्रति अपना विश्वास जताया उन्होंने कहा कि हर पौधे के साथ लोगों की भावनाएं जब जुड़ गई हैं तो उनकी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त रहना चाहिए। 

कलेक्टर अनुग्रहा पी ने यहां दीवार पर उकेरी गई हरियाली की पेंटिग को सराहा साथ ही खुद वृक्षारोपण कर कार्यक्रम को स्टार्ट दिया। न्यायाधीश शशिभूषण शर्मा, न्यायाधीश पीके शर्मा, ने भी अपने स्वजनों के नाम कई वृक्ष रोपे। डीएफओ लवित भारती ने भी यहां फारेस्ट एसडीओ एनके सिंह और रेंजर के साथ पौधरोण कर उनकी देखभाल के प्रति समुदाय को आश्वस्त किया। पुलिस विभाग की ओर से एडीशनल एसपी गजेन्द्र सिंह, प्रशासन की ओर से एडीएम श्री बालौदिया ने कई वृक्ष रोपे और ये दोनों अधिकारी कभी पानी की लेजम पकड़ कर तो कहीं फावड़ा चला कर पूरे मनोयोग से पौध रोपण में तल्लीन नजर आए। 

इस अवसर पर समाजसेवी सुरेश सिंह सिकरवार अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। एसएएफ केे अस्सिटेण्ट कमाण्डेंट प्रवीन परिहार ने 18 वंी वाहनी के अधिकारियों और जवानों के साथ पौध रोपण किया। कोषालय अधिकारी श्रीमती रुचि जैन ने पति के साथ पौध रोपण किया। डॉ डीके बंसल, पूर्व प्राचार्य एलडी गुप्ता ने क्रमश: अपने बेटे और पत्नि के नाम पौधे रोपे,नपा एचओ गोविंद भार्गव ने अपने पूर्वजों के नाम पौध रोपण किया, यहां लगाए जाने वाले वृक्षों के ट्रीगार्ड्स पर उन लोगों के नाम की पट्टिकाएं लगाई गई थीं जिनको ये वृक्ष समर्पित किए गए थे। इस प्रकार से हर वृक्ष के साथ न केवल एक व्यक्ति बल्कि पूरे परिवार का अटैचमेंट स्वमेव ही देखने को मिला। सपरिवार लोग अपनों के नाम वृक्षा रोपण करने यहां आए। स्कूली छात्र छात्राओं ने पौध रोपण में सहयोग किया वहीं फोर्स के जवानों ने इस आयोजन में अपना अथक योगदान किया। 

इस कार्यक्रम में हैप्पीडेज स्कूल की ओर से पाँच वृक्ष रोपे गए विद्यालय परिवार की ओर से स्कूली बच्चों के साथ संचालक महेन्द्र उपाध्याय ने पौध रोपण किया, यहां आईपीएस स्कूल की ओर से ओपी कुशवाह ने पौधे रोपे ट्रीगार्ड डोनेट किए, गणेशा ब्लेस्ड पब्लिक स्कूल की ओर से संचालक राम गुप्ता ने अपने स्वजनों की ओर से पौध रोपण किया । प्रेम स्वीट्स परिवार की ओर से राजू जैन ने इस वृक्षारोपण में बढ़चढ़ कर भागीदारी की और अपनी ओर से सपरिवार पौधे रोपे। ब्राम्हण समाज की ओर से पुरुषोतम कांत शर्मा, कर्मचारी नेता राजेन्द्र पिपलौदा ने पौध रोपण किया, एक हिस्से को गोद लेकर ब्रम्ह वाटिका के रुप में विकसित करने का संकल्प भी दोहराया। भाजपा नेता धैर्यवर्धन शर्मा, अभिभाषक अजय गौतम, राजीव शर्मा, श्री वरिष्ठ, समाज सेवी तरुण अग्रवाल भरी दोपहरी में श्रम करते देखे गए। आईटीबीपी की ओर से गिरिराज किशोर, राजेन्द्र जोशी, कंवरलाल जेटीसी 73 और 74 के जवानों ने सहिभागिता की। होमगार्ड के उत्तम सिंह ने फोर्स के साथ योगदान किया। 

सेवा को बढ़े ये हाथ- 


यहां एक वृक्ष अपनों के नाम अभियान के शुभारम्भ अवसर पर गोयल बेकरी की ओर से दिनेश गोयल से उपस्थित लोगों और स्कूली बच्चों को पिटीज, लीची जूस का वितरण लगातार किया वहीं भटनावर के समाजसेवी मानू त्रिवेदी ने लोगों को आईसक्रीम का वितरण किया प्रताप तोमर की ओर से फल वितरण किया गया, श्रीमती वंदना पाण्डेय की ओर से सभी को जलजीरा का वितरण किया गया। समाजसेवी गौरव बंसल,मुकेश बाबूजी महेन्द्र पंवार, गौरवचौबे, गौरव शिवहरे ने जूस का प्रबंध किया तो सत्येन्द्र सिंह राठौर, विवेक अग्रवाल ने भी हर स्तर पर इस आयोजन में अपना बढ़चढ़ कर योगदान किया। इनके अलावा वायडीसी कम्पनी के योगेन्द्र श्रीवास्तव,एसडीएम स्कूल के अजय राज सक्सेना,नितिन ताऊ,महेन्द्र पवांर,नेपाल बघेल, प्रताप तोमर, विवेक अग्रवाल,सत्यम पाठक, सुरेश धाकड़, सतेन्द्र उपाध्याय, राजू शर्मा, लालू शर्मा, पवन राठौर, आदि ने सक्रिय सहभागिता दिखाई।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें