प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार हैं ये आहार

किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के रक्त में सामान्य प्लेटलेट काउंट डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख प्रति माइक्रोलीटर होता है। अगर यही प्लेटलेट काउंट डेढ़ लाख प्रति माइक्रोलीटर से नीचे चला जाए तो उस स्थिति में उसे लो प्लेटलेट काउंट माना जाता है। लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक आहार हैं जिनके सेवन से प्लेटलेट काउंट बढ़ाया जा सकता है -

1. पालक- विटामिन 'के' से भरपूर पालक प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बेहद ही मददगार है। दरअसल ब्लड क्लॉटिंग में विटामिन 'के' एक बेहद ही अहम भूमिका निभाता है। इसलिए ब्लड में विटामिन ‘के’ की पर्याप्त मात्रा होनी बेहद ज़रुरी है।

2. चुकंदर- चुकंदर प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट और हेमोस्टैटिक गुणों से भरपूर होता है और इसी वजह से ये प्‍लेटलेट काउंट को कुछ ही दिनों में बढ़ा देता है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

3. गिलोय- डेंगू के मरीज़ों को अगर नियमित तौर पर गिलोय का जूस दिया जाए तो उनके प्लेटलेट्स काउंट बहुत ही तेज़ी से बढ़ते हैं।

4. कद्दू- विटामिन ‘ए’ से भरपूर कद्दू के सेवन से प्‍लेटलेट कांउट में सुधार आता है। कद्दू शरीर की कोशिकाओं में उत्पन्न होने वाले प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित करते हुए प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है।

5. आंवला- आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आंवला प्‍लेटलेट काउंट को बढ़ाने में एक बेहद ही उपयोगी आहार है। आंवले का सेवन जूस, मुरब्बा, आचार आदि में किया जा सकता है। आंवले में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर में प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ाता है, साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी अहम साबित होता है।

6. नारियल पानी- नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को राहत और स्फूर्ति प्रदान करते हैं इसके साथ ही ये शरीर को ज़रुरी मिनरल्स भी प्रदान करते हैं जो शरीर में प्लेटलेट काउंट बढ़ाते हैं।

7. पपीता- पपीते का फल और पत्तियां दोनों ही बहुत गुणकारी होते हैं। शरीर में प्लेटलेट काउंट कम होने पर पपीता और इसकी पत्तियों के सेवन से कुछ ही दिनों में प्लेटलेट काउंट में सुधार देखने को मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें