नशा मुक्ति एवं नशा उन्मूलन विषय पर विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशन में तथा जिला न्यायाधीश श्री अमनीश कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में गुरूवार को शासकीय लाॅ काॅलेज शिवपुरी में नशा मुक्ति एवं नशा उन्मूलन विषय पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

उक्त शिविर के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यह तो हम सभी को विदित है कि नशा एक अभिशाप के रूप में समाज में व्याप्त है। आज युवाओं से लेकर बच्चों तक नशे से लिप्त हैं, जिसके कारण शिक्षा, परिवार एवं समाज तीनों प्रभावित होते है। नशा करने वालो का संपूर्ण भविष्य बर्बाद हो जाता है और वह समय के साथ अनके जटिल बीमारियों से ग्रस्त भी हो जाते है।

कार्यक्रम के दौरान नशा मुक्ति के क्षेत्र में विशेषज्ञ डाॅ.पी.के.खरे ने बताया हमारी सोच सकारात्मक और नकारात्मक होती है। नशा सदैव अंधकारयुक्त होता है। डाॅ.खरे ने अपनी बात को कहानी एवं उदाहरणों के द्वारा व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि जिले में नशा मुक्ति केन्द्र स्थापित है। यदि कोई व्यक्ति नशा छोड़ना चाहे तो जिला चिकित्सालय शिवपुरी में स्थापित नशामुक्ति केन्द्र में संपर्क कर सकता है। जहां परामर्श, उपचार एवं फोलोअप के द्वारा उसको नशा मुक्त कराने का प्रयास किया जाएगा।

अधिवक्ता श्री जय गोयल ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप में से कितने लोग नशा मुक्ति को लेकर जागरूक है और यदि हां तो आपके द्वारा आज तक क्या प्रयास किया गया है। केवल जागरूक होना समस्या का समाधान नहीं है। हमें अपने ओर से प्रशासन को आवेदन देकर प्रयासों से अपने महाविद्यालय एवं नगर को नशा मुक्त बनाना है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें