कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

हमारे आसपास साफ-सफाई रहे और स्वच्छ वातावरण बना रहे इसका स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह संदेश देने के लिए कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भी झाड़ू पकड़ा और साफ सफाई की। उन्होंने स्वच्छता के प्रति संदेश दिया। उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं नगर पालिका की टीम ने भी सफाई की। इस दौरान नगरपालिका की टीम लगाकर नालियों की सफाई कराई गई।

शनिवार की सुबह कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी और पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच पी वर्मा अपर कलेक्टर श्री आर एस बालोदिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गजेंद्र सिंह कंवर एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए एल शर्मा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र सुंद्रियाल सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

स्वच्छता अभियान पुराना बस स्टैंड से शुरू हुआ। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने बस स्टैंड के आसपास की कॉलोनियों का भी भ्रमण किया और नगर वासियों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।

कलेक्टर ने पूछा कहां डालते हो कचरा

कॉलोनी के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने वहां के निवासियों से चर्चा की। उन्होंने पूछा कि आप सभी कचरा कहां डालते हो। जिस पर नगर वासियों ने बताया कि हम कचरा गाड़ी में कचरा डालते हैं। कलेक्टर ने सभी से कहा कि कचरा गाड़ी में ही कचरा फेंके। उन्होंने कहा कि नागरिकों की ही जिम्मेदारी है कि वह साफ सफाई के प्रति जागरूक रहें तभी शहर स्वच्छ बनेगा।

दुकानदारों और ठेले वालों को दी समझाइश

भ्रमण के दौरान माधव चौक के पास रोड पर लगे हाथ ठेला वालों को भी समझाइस दी गई कि कहीं भी ठेला ना लगाएं इससे यातायात व्यवस्था बाधित होती है साथ ही दुकानदारों और मिठाई बालों को स्पष्ट कहा गया है कि सभी कूड़ेदान रखें। दुकानों का कचरा रोड पर ना फेंके अन्यथा कार्यवाही होगी। गंदगी फैलाने वाले दुकान वालों को जुर्माना भरना पड़ेगा। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री के के पटेरिया को निर्देश दिए हैं कि शहर में भ्रमण कर देखें और जो लोग कूड़ा दान नहीं रखते हैं रोड पर कचरा फैलाते हैं उन पर जुर्माना करें।

हरे भरे वृक्षों को ना काटने की ली शपथ

सभी ने एक साथ शपथ ली। होली के त्योहार को सभी आपसी भाईचारे एवं सद्भाव के साथ मनाएंगे।होली के त्योहार पर हरे भरे वृक्षों को नहीं काटेंगे और लकड़ियों का प्रयोग नहीं करेंगे। हम होलिका दहन में कंडों का उपयोग करेंगे और ना केवल हम अपने घर में बल्कि हमारे पड़ोसियों एवं आसपास के सभी लोगों को प्रेरित करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें