स्वदेशी सप्ताह के अंतर्गत स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा सतत संपर्क जारी

 


स्वदेशी जागरण मंच शिवपुरी इकाई के द्वारा नगर में स्वदेशी सप्ताह के अंतर्गत स्वतंत्र संपर्क कर लोगों को स्वदेशी उत्पादों के प्रति जागरूक करने का अभियान निरंतर जारी है। 25 सितंबर से शुरू हुए स्वदेशी सप्ताह के दौरान स्वदेशी के कार्यकर्ता शहर शहर में घूमते हुए स्वदेशी नारों के पत्रक एवं स्वदेशी विदेशी वस्तु की सूची को वितरित करते हुए लोगों से स्वदेशी वस्तुओं को अधिक से अधिक प्रयोग करने का आव्हान कर रहे है।

स्वदेशी जागरण मंच के नगर संयोजक गजेंद्र शिवहरे ने बताया कि प्रत्येक वर्ष स्वदेशी सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष भी पूरी तैयारी के साथ स्वदेशी सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए कार्यकर्ताओं के अलग-अलग समूह बनाए गए हैं। सप्ताह के दौरान स्वदेशी विदेशी वस्तुओं की सूची का वितरण, स्वदेशी से संबंधित विषयों पर ऑनलाइन संगोष्ठियां, प्रबोधन के कार्यक्रम किए जा रहे हैं तथा समाज के लोगों द्वारा स्वदेशी विषय को लेकर जन चर्चा भी की जायेगी। 

स्वदेशी सप्ताह के दौरान मंच के कार्यकर्ता प्रमुख बाजारों, बस स्टैंड, पार्क, औद्योगिक क्षेत्र, स्कूल व कॉलेज में लोगों को स्वदेशी वस्तुओं की सूची वितरित कर रहे है । विचार गोष्ठियां आयोजित कर लोगों को स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित भी आगामी दिनों में किया जाएगा एवं ग्रामीण इलाकों में भी यह अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम में लोगों को स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग का संकल्प भी दिलाया जाएगा। इसके साथ ही दशहरा एवं दिवाली जैसे त्योहार के अवसर पर लोगों से चीन निर्मित वस्तुओं के बहिष्कार का भी आह्वान किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर सूचनाएं भेजी जा रही हैं। इसी तरह से फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। 

स्वदेशी सप्ताह के तीसरे दिन स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में संपर्क कर स्वदेशी विदेशी वस्तुओं की सूची वितरित कर लोगों को स्वदेशी के विषय में चर्चा करते हुए स्वदेशी के महत्व को समझाया एवं इस दौरान नागरिकों नें स्वदेशी उत्पादों का ही उपयोग करने हेतु संकल्प भी लिया | 

इस दौरान स्वदेशी जागरण मंच के नगर संयोजक गजेन्द्र शिवहरे, नगर सह संयोजक शत्रुघ्न तोमर, नगर विचार प्रमुख नरेंद्र शर्मा, नगर कोषाध्यक्ष सतीश शर्मा, नगर युवा आयाम प्रमुख सुमित भार्गव, नगर सह संपर्क प्रमुख दीपक नरूला, नगर सह विचार प्रमुख रवि राठौर, नगर सह प्रचार प्रमुख केके भार्गव सहित अन्य स्वदेशी के कार्यकर्ताओं के द्वारा टोलियों में शहर के अलग अलग क्षेत्रों में संपर्क किया गया |

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें