सरस्वती विद्यापीठ में विभागीय आचार्य प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न।

 *भारत भूमि श्रेष्ठ और पवित्र है - रामस्वरूप*







*विद्याभारती सेवा क्षेत्र की शिक्षा का आचार्य अभ्यास वर्ग*


शिवपुरी - भारत भूमि श्रेष्ठ और पवित्र है क्योंकि इस भूमि पर ऋषि - मुनियों ने तपस्या की है भारत देश का सम्मान न केवल भारतीय करते हैं अपितु विदेशों के लोग भी करते हैं , 

उक्त कथन सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान मध्यप्रदेश भोपाल की योजनानुसार  सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में आयोजित सेवा क्षेत्र की शिक्षा के अंतर्गत विभागीय आचार्य अभ्यास वर्ग में  विद्याभारती सेवा क्षेत्र की शिक्षा अखिल भारतीय सेवा संयोजक श्री रामस्वरूप शर्मा ने मुख्य वक्ता की आसंदी से कहा।

उन्होंने बताया कि यह भारत भूमि केवल मात्र भूमि नहीं है अपितु यह मातृभूमि है, जो माता की तरह हमारा लालन - पालन करती है इसे भूमि का टुकड़ा मात्र नहीं माना गया है इसे हमारी संस्कृति में पुण्यभूमि का स्थान दिया गया है इसके पर्वत, नदियाँ आदि हम सब पूजते हैं यही कारण है कि देवताओं ने भी इस भूमि पर बार - बार जन्म लिया है यहाँ के तीज - त्यौहार सभी वैज्ञानिक सम्मत हैं  तथा सभी धर्म, जाति के लोग एक सूत्र में पिरे हुए हैं । इस भूमि का कण कण पूजनीय है। यह वंदन -अभिनन्दन पुण्य और तर्पण की भूमि है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वदेश समाचार पत्र के ब्यूरो चीफ एवं तात्याटोपे बाल कल्याण समिति के सचिव श्री उमेश भारद्वाज द्वारा की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना से किया गया।

श्री उमेश भारद्वाज ने बताया कि संस्कार, संस्कृति वाली शिक्षा को प्रदान करने के लिए संस्कार केन्द्रों के माध्यम से जो शिक्षा प्रदान की जा रही है वह सराहनीय है ।

यह आचार्य अभ्यास वर्ग सेवा क्षेत्र की शिक्षा के अंतर्गत विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती संस्कार केन्द्र के आचार्यों के प्रशिक्षण हेतु आयोजित किया गया है जिसमें शिवपुरी, ग्वालियर एवं राजगढ़ विभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों के प्रशिक्षार्थी सम्मिलित हुए हैं। यह वर्ग दिनाँक 23 अगस्त से 27 अगस्त 2022 तक रहेगा। जिसमें विभिन्न सत्रों के माध्यम से सेवा क्षेत्र की शिक्षा की अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

इस वर्ग में पूर्व अखिल भारतीय संस्कार केन्द्र प्रमुख डॉ. हरिशंकर शर्मा, क्षेत्रीय संस्कार केन्द्र प्रमुख श्री पुरुषोत्तम जी जोशी, सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय के प्रबंधक श्री पवन शर्मा, प्राचार्य श्री उमाशंकर भार्गव, ग्वालियर विभाग प्रमुख श्री हिम्मत सिंह चौहान, राजगढ़ विभाग प्रमुख श्री हजारीलाल शर्मा, शिवपुरी जिला प्रमुख श्री अरविन्द सविता सहित आचार्य दीदी उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें