जिला चिकित्सालय भगवान भरोसे,सोनोग्राफी मशीन हुई बन्द।

 *जिला अस्पताल में सोनोग्राफी बंद, प्राइवेट सेंटरों ने फायदा उठाते हुए 200 रुपए रेट बढ़ा दिए


शिवपुरी।

शिवपुरी के जिला अस्पताल की हालत इस समय खराब है। यहां पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों को शासन की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। अस्पताल में सोनोग्राफी नहीं होने से यहां पर आने वाली गर्भवती महिलाओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रह है। जिला अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर के रिटायर हो जाने के बाद यहां पर डॉक्टर की कमी के कारण सोनोग्राफी नहीं हो पा रही है। वहीं दूसरी ओर शहर के दूसरे प्राइवेट सेंटरों ने इसका फायदा उठाते हुए अपने यहां पर सोनोग्राफी कराने के लिए रेट बढ़ा दिए हैं। पहले प्राइवेट सेंटरों पर सोनोग्राफी कराने के लिए 700 रूपए की रेट निर्धारित थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर के  900 रुपए कर दिया गया। इस तरह से अब प्राइवेट सेंटर लोगों को लूटने में लग गए हैं।


*एक्सरे मशीन भी बंद, मरीज परेशान-*


जिला अस्पताल में होने वाले एक्सरा मशीन भी बंद होने से गरीब मरीज परेशान हो रहे हैं। हर दिन अस्पताल में एक्सरा कराने के लिए दर्जनों मरीज आते हैं, लेकिन उनसे कह दिया जाता है कि मशीन खराब है। चूंकि हाथ-पैर में फैक्चर या शरीर के अन्य अंदरूनी हिस्से में होने वाली गड़बड़ी एक्सरा रिपोर्ट में ही आती है, ऐसे में जबकि मशीन ही खराब होने की बात कही जा रही है तो फिर ऐसे मरीजों का उपचार ही लटक गया है। क्योंकि डॉक्टर भी एक्सरा रिपोर्ट देखने के बाद ही उसका उपचार शुरू कर पाएगा।


*प्रशासनिक अफसरों ने आंखे मूंदी-*


शिवपुरी जिले के आबादी 17 लाख से ज्यादा है। जिला मुख्यालय पर हजारों मरीज प्रतिदिन इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल में आते हैं लेकिन यहां पर लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं तक नहीं मिल पा रही हैं। जिला मुख्यालय पर बैठे कलेक्टर सहित स्वास्थ्य महकमे के सीएमएचओ सहित अन्य जिम्मेदारों ने यहां पर व्याप्त अवस्था को लेकर आंखे मूंद रखी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि कलेक्टर सहित अन्य जिम्मेदारों को जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण करना चाहिए।

रंजीत गुप्ता

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें