राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग क्यों पहुंचा सुप्रीम कोर्ट ? समान नागरिक संहिता ना होने से आ रही हैं कैसी कैसी पेचीदगियां।



नई दिल्ली: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हाल ही में एक उच्च न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है जिसमें कहा गया है कि 16 साल से अधिक उम्र की मुस्लिम लड़कियां शादी कर सकती हैं।

शनिवार को, अधिवक्ता स्वरूपमा चतुर्वेदी ने एनसीपीसीआर की ओर से एक विशेष अनुमति याचिका दायर कर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा जून में दिए गए उस आदेश को चुनौती दी, जिसमें कहा गया था कि 16 साल से अधिक उम्र की मुस्लिम लड़की अपनी पसंद के किसी व्यक्ति से शादी करने के लिए स्वतंत्र है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष कहा गया है कि यह निर्णय न केवल बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 का उल्लंघन था, बल्कि यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) भी था।

POCSO बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिए एक कानून है।

एनसीपीसीआर ने अपनी ओर से कहा है कि यह फैसला देश में बाल अधिकारों को नियंत्रित करने वाले अन्य कानूनों के विपरीत है। एक अधिकारी ने कहा कि बाल संरक्षण के लिए बनी संस्था के रूप में, यह एनसीपीसीआर की जिम्मेदारी है कि वह सभी बच्चों के जीवन और स्वतंत्रता की रक्षा करे और उनके विचार में यह फैसला दो कानूनों का उल्लंघन है।

अधिकारी के अनुसार, उच्च न्यायालय का निर्णय पीसीएम अधिनियम का उल्लंघन करता है, जो एक सामान्य धर्मनिरपेक्ष कानून है जो धर्मों और पॉक्सो अधिनियम के बीच अंतर नहीं करता है जो विवाहित और अविवाहित लड़कियों के बीच अंतर नहीं करता है।

“उक्त निर्णय अप्रत्यक्ष रूप से बाल विवाह की पुष्टि करते हुए मौजूदा कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। बाल संरक्षण कानूनों को अनुच्छेद 21 से अलग नहीं देखा जा सकता है। वास्तव में वे जीवन के अधिकार को मजबूत करते हैं, ”अधिकारी ने कहा।

अधिकारी ने कहा कि एक महीने पहले दिल्ली उच्च न्यायालय का भी एक आदेश है जिसमें नाबालिग की शादी को पॉक्सो का उल्लंघन बताते हुए पुष्टि नहीं की गई है और इसलिए वे जानना चाहते हैं कि साम्पदायिक आधार पर दो सामान स्तरीय दो उच्च न्यायालयों के परस्पर विरोधी विचार कैसे हो सकते हैं।

पंजाब और हरियाणा HC का यह आदेश एक मुस्लिम जोड़े द्वारा जून में दायर याचिका के दौरान आया, जिन्होंने मुस्लिम रीति-रिवाजों के अनुसार अपनी शादी की थी।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें