थैलेसिमिया पर उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ.प्रियंका गर्ग को वर्ल्ड रेयर डिसीज डे पर सीएमएचओ ने किया सम्मानित

शिवपुरी/ विश्व दुर्लभ बीमारी दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिवपुरी जिले के कोलारस, खनियाधाना, बदरवास, पिछोर सहित शहरी क्षेत्र शिवपुरी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दुर्लभ बीमारी थैलेसिमिया को लेकर जागरूकता एवं उपचार शिविरों का आयोजन करने पर शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.प्रियंका गर्ग को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।

उपसंचालक शिशु स्वास्थ्य एवं आरबीएसके डॉ.हिमानी यादव द्वारा बर्ल्ड रेयर डिजीज डे अर्थात दुर्लभ बीमारी दिवस 28 फरवरी 2023 के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर जिले में कई स्थानों पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीमों तथा स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकीय संस्थानों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शिवपुरी शहर के एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन रहे। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने स्वास्थ्य कर्मचारी एवं आशा कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ल्ड में रेयर बीमारियों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने की बेहद आवश्यकता है। यह वह बीमारियां है जो कई हजारों में से एक व्यक्ति हो होती है तथा इनका लंबा उपचार चलता है। इन बीमारियों की समय पर पहचान हो जाए तो इनका उपचार संभव होता है। देश में हर दस हजार में एक व्यक्ति रेयर डिजीज से ग्रसित है। स्वास्थ्य विभाग के हर कर्मचारी को ऐसे लोगों को उपचार कराने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.प्रियंका गर्ग ने कहा कि जागरूकता ही बीमारी से बचाव के लिए प्रमुख कारगर उपाय है। आशा कार्यकर्ताओं को ऐसी बीमारी के विषय में जानकारी होना चाहिए जिससे वह समाज में ऐसे बच्चों की जीवन रक्षा के उपाय कर सकें। त्वरित सूचना या परामर्श रेयर डिजीज में बेहद सहायक होती है।

वर्ल्ड रेयर डिसीज डे के अवसर पर थैलेसीमिया रोग पर जागरूकता एवं उपचार शिविर के आयोजन हेतु डॉ.प्रियंका गर्ग को स्वास्थ्य विभाग की ओर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से अखिलेश शर्मा, बालेन्दु रधुवंशी, सुनील जैन, डॉ प्रवीण वर्मा, डॉ बैष्णोदेवी चंदोरिया सहित आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें