श्रमिकों को मंडल की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए- मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अध्यक्ष हेमंत तिवारी

शिवपुरी / मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष हेमंत तिवारी शिवपुरी जिले के भ्रमण पर रहे। उन्होंने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की और मंडल द्वारा निर्माण श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा तथा कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा की।

 बैठक में कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी, सहायक कलेक्टर अरविंद शाह, श्रम अधिकारी आशीष तिवारी सहित जनपद पंचायत सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित रहे।

 अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने जिले में सामूहिक विवाह सम्मेलन की जानकारी ली और निर्देश देते हुए कहा कि अभी अक्षय तृतीया पर भी बड़ी संख्या में विवाह होते हैं। इस अवसर पर भी सामूहिक विवाह सम्मेलन किया जा सकता है। इसके अलावा प्रसूति सहायता योजना, अंत्येष्टि एवं अनुग्रह सहायता योजना, कक्षा 10वीं एवं 12 वी के विद्यार्थियों के लिए सुपर 5000 योजना, आयुष्मान भारत, कौशल प्रशिक्षण, आवास योजना खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना, रेन बसेरा, विदेश अध्ययन हेतु निशुल्क शिक्षा योजना, श्रमोदय आवासीय विद्यालय आदि के संबंध में चर्चा की और कहा कि सभी जनपदों और नगरीय निकायों में इन योजनाओं का प्रचार प्रसार करें ताकि श्रमिकों को इनकी जानकारी हो। उन्होंने कहा कि भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार नियोजन तथा सेवा शर्तों का विनियमन अधिनियम 1996 के तहत 18 से 60 वर्ष के बीच के श्रमिक पंजीयन करा सकते हैं। अधिक से अधिक संख्या में श्रमिकों का पंजीयन कराएं ताकि उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश देते हुए कहा है की सुपर 5000 योजना के तहत शिवपुरी जिले में कितने बच्चे हैं इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। ताकि गरीब परिवारों के बच्चों को लाभ दिलाया जा सके।

श्रम पदाधिकारी को भी निर्देश दिए हैं कि जनपद और नगरीय निकाय के हमले को इन योजनाओं के संबंध में जानकारी दें और टीम को प्रशिक्षण दिया जाए जिससे पंजीयन बढ़ेंगे और लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें