विकासखंड खनियांधाना में अल्पविराम परिचय कार्यक्रम संपन्न

शिवपुरी / मध्य प्रदेश राज्य आनंद संस्थान प्रदेश के सभी जिलों में अल्पविराम परिचय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसी क्रम में विकास खंड स्तरीय एक दिवसीय अल्पविराम परिचय कार्यक्रम का प्रथम आयोजन नरवर विकासखंड में हुआ एवं दूसरा आयोजन खनियाधाना विकासखंड के सीएम राइस स्कूल में गतदिवस किया गया, जिसमें जनपद पंचायत खनियाधाना के शासकीय सेवकों के अलावा शिक्षा विभाग एवं विद्यार्थियों और अशासकीय सदस्यों ने भी सहभागिता की।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी आनंदम टीम के सदस्य एवं प्रतिभागियों ने भी एक-एक दीपक प्रज्वलित करके किया गया। प्रेरक प्रार्थना गीत हमको मन की शक्ति देना आनंदम टीम एवं प्रतिभागियों ने सम्मिलित रूप से गाकर आनंद लिया। अल्पविराम का सामान्य परिचय मास्टर ट्रेनर एवं डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर अभय कुमार जैन ने दिया गया। इसके बाद परिचय सत्र के अंतर्गत सभी प्रतिभागियों ने अपना अपना नाम और उनका कार्य जगत एवं उनकी खुद की पसंद का एक गाना/भजन गाकर सभी प्रतिभागियों ने ताली बजाकर खुशी जाहिर की।

कन्या महाविद्यालय शिवपुरी की प्राध्यापक डॉ.अनीता जैन ने आनंद और प्रसन्नता विषय पर प्रश्न देते हुए उनका चिंतन कराते हुए प्रतिभागियों को कुछ क्षण शांत समय देते हुए उनकी विचारों को समक्ष में साझा करवाया गया उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विषम परिस्थितियों में भी कैसे खुश रहा जा सकता है और इसकी सरल विधि भी बताई गई। प्रतिभागियों से बैलून बचाने की गतिविधि कराई गई, जिसमें कहां गया सभी को अपने-अपने बैलून बचाना है प्रतिभागियों को एक टूथपिक भी दी गई प्रतिभागियों ने इस संदेश को नहीं समझा कि अपना-अपना बैलून बचाना है। इसके स्थान पर उन्होंने दूसरों के बैलून फोड़ दिए। गतिविधि की अंत में मात्र 2 लोगों के बैलून सुरक्षित रह पाए और शेष लोगों ने आपस में बैलून नष्ट कर दिए अंत में इस संदेश को पहुंचाया गया कि व्यक्ति अपना अच्छा करने के स्थान पर दूसरों का बुरा करने पर उतारू हो जाता है।

इस गतिविधि को मास्टर ट्रेनर रिजवाना खान ने व्यवस्थित संचालित किया। गतिविधि में प्रतिभागियों को अपनी-अपनी बचपन में पहुंचने का अवसर प्राप्त हुआ और सरलता के भाव को महसूस किया। मदद वीडियो का डिस्प्ले किया गया। आनंद संस्थान के मास्टर ट्रेनर विजय जैन ने जीवन का लेखा जोखा दिखाने के लिए मदद से संबंधित दो प्रश्नों को देकर कुछ समय शांत रहने का मौका दिया शांत पलों के पश्चात प्रतिभागियों ने दूसरों से प्राप्त मदद और दी गई मदद का आकलन करवाया गया, जिससे उनकी अंदर कृतज्ञता का भाव महसूस हुआ। पश्चात लाइफ बैलेंस शीट का दूसरा पार्ट दूसरों को कष्ट देना और दूसरों से कष्ट प्राप्त होना,दो प्रश्नों को मास्टर ट्रेनर श्रीमती रिजवाना खान ने स्वयं की जीवन को दिखाते हुए कुछ समय इन प्रश्नों के साथ शांत रहने का मौका दिया पश्चात प्रतिभागियों ने अपने अपने विचारों को साझा किया। शिक्षक मित्र ने महसूस किया कि मैं लोगों को बहुत कष्ट देता हूं सभी उनसे दुखी रहते हैं और अनुभव को  महसूस कर पाए। इस सत्र की उपलब्धि रही। विचारों की स्पष्टता का उनको बोध हुआ।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खनियाधाना राम प्रसाद गोरसिया ने सरलता के भावों के साथ आभार व्यक्त किया गया जिसमें राज्य आनंद संस्थान के इस अल्पविराम कार्यक्रम को उनके द्वारा सराहा गया। कार्यक्रम का समापन एक दिन बिक जाएगा माटी के मोल गीत को वीडियो पर दिखाते हुए, प्रतिभागियों ने गाते हुए, नृत्य करते हुए किया गया। दोपहर के भोजन, चाय और नाश्ते की व्यवस्था राज्य आनंद संस्थान द्वारा की गई एवं डायरी, पेन और फोल्डर की व्यवस्था जनपद पंचायत खनियाधाना द्वारा की गई। समस्त कार्यक्रम में उपस्थित 36 प्रतिभागियों, प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष व्यवस्था करने वाले लोगों का आभार संस्थान की आनंदम टीम द्वारा किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें